Suprabhat News

यमुनानगर : किसकी चमकी तकदीर, आज साफ होगी तस्वीर

यमुनानगर : जिले की चारों विधानसभा सीट के लिए मंगलवार की सुबह आठ बजे से आईटीआई यमुनानगर में बने केंद्रों पर मतगणना होगी। इस पर जिलावासियों के साथ राजनीतिक दलों की भी नजर है, चूंकि यहां अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार कर चुके कई दिग्गज नेताओं की साख भी दाव पर लगी है।खासकर हॉट सीट जगाधरी में हार-जीत कईयों की प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है। यहां भाजपा से कार्यवाहक मंत्री कंवरपाल, कांग्रेस से पूर्व मंत्री अकरम खान, बसपा से दर्शनलाल खेड़ा व आम आदमी पार्टी से आदर्शपाल में टक्कर मानी जा रही है, जिनमें प्रचार की शुरुआत व उसके चरम पर पहुंचने से लेकर मतदान तक अलग-अलग अनुमान लगे।प्रचार के दौरान समर्थकों व मतदान के दौरान बूथों पर मतदाताओं की संख्या देख अलग-अलग प्रत्याशियों की हार-जीत के दावे हुए। ऐसे ही यमुनानगर व साढौरा सीट पर भाजपा, कांग्रेस व इनेलो और रादौर सीट पर भाजपा व कांग्रेस में मुकाबला माना गया। असमंजस की यह स्थिति आज दोपहर तक साफ होने का अनुमान है।
चारों सीटों पर अलग-अलग टेबल व राउंड संख्या रहने वाली है। इसमें साढौरा के लिए 14 टेबल पर 19 राउंड, जगाधरी के लिए 14 टेबल पर 18 राउंड, यमुनानगर के लिए 14 टेबल पर 18 राउंड व रादौर के लिए 14 टेबल पर 17 राउंड की मतगणना होगी।
इसके अलावा पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए अलग टेबल रहेंगे। एडीसी एवं यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र से रिटर्निंग अधिकारी आयुष सिन्हा, बिलासपुर एसडीएम एवं साढौरा विधानसभा क्षेत्र से रिटर्निंग अधिकारी जसपाल सिंह गिल, रादौर एसडीएम एवं रादौर विधानसभा क्षेत्र से रिटर्निंग अधिकारी जयप्रकाश, जगाधरी एसडीएम एवं जगाधरी विधानसभा क्षेत्र से रिटर्निंग अधिकारी सोनूराम की उपस्थिति में मतगणना होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच होगी। इसकी सभी तैयारियां पूरी हैं। मतगणना सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।
इसके साथ चुनाव आयोग की ओर से नियुक्त किए मतगणना पर्यवेक्षक हर मतगणना केंद्र पर उपस्थित रहेंगे। सोमवार को मतगणना पर्यवेक्षकों ने अपने-अपने मतगणना केंद्र पर जाकर मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
चारों सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे 40 प्रत्याशी जिले की चारों विधानसभा सीट पर नामांकन वापसी के बाद 40 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। सबसे ज्यादा जगाधरी सीट पर 11 प्रत्याशी हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी से कंवरपाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से अकरम खान, आमआदमी पार्टी से आदर्श पाल, बहुजन समाज पार्टी से दर्शनलाल, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) से अशोक कुमार, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से डॉ. नितेश चोपड़ा (हनी), इंडियन प्रजा कांग्रेस से सोनी, निर्दलीय आदित्य कुमार शास्त्री, गुरदेव सिंह, यजुवेंद्र सिंह, योगेश सेठी उर्फ योगी जगाधरी सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं।यमुनानगर सीट पर भारतीय जनता पार्टी से घनश्याम दास, इंडियन नेशनल लोक दल से दिलबाग सिंह, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रमन त्यागी, आम आदमी पार्टी से ललित कुमार त्यागी, जननायक जनता पार्टी के इंतजार अली, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से कंचन शर्मा, इंडियन प्रजा कांग्रेस से निर्मलजीत कौर, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से मांगा राम, निर्दलीय कपिल व सुखविंद्र चुनाव लड़ रहे है।
रादौर सीट पर इंडियन नेशनल कांग्रेस के बिशन लाल सैनी, भारतीय जनता पार्टी के श्याम सिंह राणा, बहुजन समाज पार्टी के धर्मपाल तीगरा, आम आदमी पार्टी से भीम सिंह राठी, आंबेडकर समाज विकास पार्टी से दयानंद, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से दीवानचंद कांबोज, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) से मनदीप टोपरा व निर्दलीय अनिल कुमार बत्ता, अशोक कुमार व जय प्रकाश शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं। साढौरा सीट से बहुजन समाज पार्टी से बृजपाल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रेनू बाला, भारतीय जनता पार्टी से बलवंत सिंह, आम आदमी पार्टी से रीटा रानी, भारतीय पंचायत पार्टी से जयपाल, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से जसबीर सिंह, आजाद समाज पार्टी से सोहिल, निर्दलीय पूजा नागरा व मामचंद चुनाव लड़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *