Suprabhat News

यमुनानगर : बिना सिम डिब्बा बने टैबलेट, 900 विद्यार्थी ऑनलाइन कक्षाओं से दूर

जगाधरी : आधा शैक्षणिक सत्र समाप्त हो चुका है, लेकिन शिक्षा विभाग अभी तक 10वीं से 12वीं के सभी विद्यार्थियों ई-अधिगम नहीं बना पाया है। अभी तक सभी विद्यार्थियों को सिम नहीं मिल पाए हैं। जिससे विद्यार्थियों के टैबलेट डिब्बा बनकर रह गए हैं। सिम न होने से विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों के लिए टैबलेट मुसीबत बन गए हैं। चूंकि सिम से वंचित विद्यार्थी टैबलेट चलाने के लिए अपना सिम और डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे अभिभावकों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है।
वहीं, दूसरी तरफ विद्यार्थियों को इस ई-अधिगम योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। यही नहीं सिम न होने के कारण परीक्षा के दिनों में लगने वाली ऑनलाइन कक्षाएं भी विद्यार्थी नहीं लगा पा रहे हैं। जिले में अभी करीब 900 विद्यार्थियों के पास सिम नहीं है। ऐसे में वे स्कूल या घर पर वाई-फाई या अपने स्तर पर डाटा का बंदोबस्त कर टैबलेट का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं। बता दें कि इस सत्र में 10वीं से 12वीं के कुल 23096 विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गए हैं।
विद्यार्थियों को घर पर भी पढ़ाई के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो और वे विषय जानकारी आसानी से हासिल कर सकें। इसी उद्देश्य के साथ ई-अधिगम योजना के तहत 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गए थे। लचर व्यवस्था के कारण विद्यार्थियों को इस योजना का पूर्ण लाभ नहीं मिल पा रहा है।
इन दिनों विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही हैं। वहीं परीक्षा से पहले अध्यापकों का चुनाव संबंधी प्रशिक्षण शुरू हो गया है। जिससे अधिकांश स्कूलों में पढ़ाई बाधित रही। अब परीक्षा के दिनों में विद्यार्थियों को अपने संशयों का दमन करने के लिए ऑनलाइन कक्षा की आवश्यकता है, लेकिन 900 विद्यार्थियों की पास सिम ही नहीं है। जिससे उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सिम से वंचित विद्यार्थी बिना ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हुए बिना परीक्षा दे रहें हैं। इससे विद्यार्थियों का प्रदर्शन खराब हो सकता है।
इस सत्र में 10वीं से 12वीं तक कुल 23096 विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गए हैं। नौवीं से दसवीं और स्कूल बदलने वाले विद्यार्थियों को नए सिम दिलवाए जाने थे। वहीं, स्कूल से चले गए 12वीं पास विद्यार्थियों के सिम बंद कर नए शुरू करवाए जाने थे। इस सत्र में 10वीं में कुल 7869 विद्यार्थियों को सिम व टैबलेट दिए जाने हैं। इनमें से पिछले महीने तक 7609 विद्यार्थियों को सिम मिल गए हैं और 260 विद्यार्थियों वंचित थे। वहीं, 11वीं कुल 8323 विद्यार्थियों को सिम व टैबलेट दिए जाने हैं। इनमें से 7410 को सिम मिल गए और 913 वंचित थे। जबकि 12वीं में कुल 6904 में 6656 को सिम मिली है और 248 विद्यार्थियों के पास सिम नहीं थे। पिछले महीने विभाग की ओर से 1421 विद्यार्थियों के लिए कंपनी को सिम के लिए रिक्वेस्ट भेजी गई थी। जिसमें से अभी करीब 500 विद्यार्थियों के लिए ही सिम जारी की गई है। जबकि 900 विद्यार्थी अभी भी इससे वंचित है।
विद्यार्थियों की सिम के लिए कंपनी को रिक्वेस्ट भेजी गई थी। कुछ विद्यार्थियों को सिम जारी की गई है। अन्यों के लिए प्रकिया चल रही है। आधार कार्ड व घर का पता में त्रुटि के कारण दिक्कत आ रही है। जो जल्द दूर कर ली जाएगी। इस माह के मध्य तक सभी को सिम मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *