Suprabhat News

मुंबई में बारिश, IMD ने महाराष्ट्र, हिमाचल और इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

महाराष्ट्र : भारत के कई हिस्सों में अचानक गर्मी बढ़ गई है, तो वहीं कई इलाके ऐसे हैं जहां अब भी बारिश से लोग बेहाल है। इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग ने इन जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग में दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना जताई है।
शुक्रवार को मुंबई में भारी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने मुंबई में अधिक बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि महाराष्ट्र में अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 27 सितंबर को मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है, तथा 28 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश और जलभराव की वजह से बुधवार को लोकल ट्रेन और हवाई सेवाओं में देरी समेत कई तरह की परेशानियां हुईं। मुंबई में कुर्ला ईस्ट, नेहरू नगर और चेंबूर जैसे इलाकों में भारी जलभराव हो गया, जबकि बारिश की वजह से कुर्ला पुल पर काफी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। मुंब्रा बाईपास पर भूस्खलन की वजह से भी यातायात प्रभावित हुआ। भारी बारिश को देखते हुए बीएमसी ने गुरुवार को मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी थी।
आईएमडी के अनुसार, इस सप्ताह के दौरान कोंकण और गोवा में तथा अगले तीन दिनों में गुजरात में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लिखा, “27 सितंबर को कोंकण और गोवा तथा गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 27 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; और 28 सितंबर को गुजरात क्षेत्र, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।”आईएमडी ने गुरुवार को जारी अपने बुलेटिन में कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्य भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *