Suprabhat News

यमुनानगर : यमुनानगर, रादौर में कमल, जगाधरी व साढौरा में हाथ

यमुनानगर : विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद मंगलवार को भाजपा के लिए कहीं खुशी, कहीं गम की स्थिति रही। भाजपा चारों यमुनानगर, जगाधरी, रादौर व साढौरा विधानसभा क्षेत्रों की सीटों पर अपना कब्जा जमाना चाहती थी, किंतु कांग्रेस ने भाजपा के मंसूबों पर पानी फेर दिया। यमुनानगर व रादौर विस क्षेत्र में जहां कमल खिला, वहीं जगाधरी और साढौरा विस क्षेत्र में जनता ने भाजपा का साथ देने की बजाय हाथ का साथ दिया।हालांकि जिले की चारों विस क्षेत्र की सीटों पर पिछली बार की तरह दो सीटों पर भाजपा और दो सीटों पर कांग्रेस जीती, लेकिन इस बार रादौर की बजाय जगाधरी विस सीट का जीत का चेहरा कांग्रेस के अकरम खान रहे। उधर, यमुनानगर विस क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी रहे घनश्याम दास अरोड़ा ने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रमन त्यागी को 22437 वोटों से हरा कर यमुनानगर में विजयी रथ को जारी रख हैट्रिक लगाई।जगाधरी विस क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी रहे कंवरपाल को कांग्रेस के अकरम खान ने 6781 वोटों से हराया। इसी प्रकार रादौर विस क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी रहे श्याम सिंह राणा ने कांग्रेस के डॉ. बिशन लाल सैनी को 13132 वोटों से हराया। इसी तरह साढौरा सीट पर रेनू बाला ने दूसरी बार भी कांग्रेस का विजयी रथ को जारी रखा।
उन्होंने पिछली बार के प्रतिद्वंदी भाजपा के बलवंत सिंह 1699 वोटों से हराया। उधर, फाइनल नतीजे आने के बाद हारे प्रत्याशी मायूस होकर मतगणना केंद्रों से निकले, जो जीते उनके खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बाहर आते ही कार्यकर्ताओं ने जयघोष के नारे लगाने शुरू कर दिया और ढोल की थाप पर जमकर नाचे।पहले बैलेट पेपर फिर ईवीएम मेें हुई मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे बैलेट पेपर की सबसे पहले मतगणना, उसके बाद ईवीएम की मतगणना शुरू हुई। बात करें तो शुरुआती दौर में यमुनानगर विधानसभा से रमन त्यागी बढ़त बनाए हुए थे लेकिन धीरे-धीरे यह बढ़त घनश्याम दास के पक्ष में जाती दिखाई दी। इसी प्रकार रादौर विधानसभा में कांग्रेस प्रत्याशी बीएल सैनी ने शुरुआती राउंड में बढ़त बनाई लेकिन इसके बाद यह बढ़त धीरे धीरे भाजपा के पक्ष में ही गई।
जगाधरी विधानसभा से शुरुआती मतगणना में अकरम खान ने अच्छी खासी बढ़त बनाई और उस बढ़त को लगातार कायम रखा। आखिर के कुछ दौर में कंवरपाल ने बढ़त बनाई लेकिन अकरम खान द्वारा बनाई गई पिछली बढ़त को कवर नहीं कर सके, जिससे उन्हें पराजित होना पड़ा।साढौरा विधानसभा के शुरुआती मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी बलवंत सिंह ने बढ़त बनाई लेकिन धीरे-धीरे यह बढ़त कम होती गई और कांग्रेस की बढ़ती गई, जिससे एक बार फिर कांग्रेस प्रत्याशी रेणू बाला विजयी बनाया। इस प्रकार शुरूआत से आखरी दौर तक हार जीत का सिलसिला चलता रहा और आखिरकार अंत में घनश्याम दास और श्याम सिंह राणा भाजपा से, अकरम खान और रेणू बाला कांग्रेस से विजयी घोषित हुए।किस प्रत्याशी को कुल कितने मत मिले साढौरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार रेनू बाला को 57534 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह ने 55835 वोट हासिल किए। जगाधरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार अकरम खान को 67403 और उनके प्रतिद्वंदी भाजपा उम्मीदवार कंवर पाल को 60535 वोट मिले। यमुनानगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार घनश्याम दास अरोड़ा को 73185 वोट, उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के उम्मीदवार रमन त्यागी को 50745 वोट मिलेष। रादौर विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के उम्मीदवार श्याम सिंह राणा को 73348 वोट और उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के उम्मीदवार बिशन लाल सैनी को 60216 वोट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *