Suprabhat News

बारिश के बाद धान की खरीद धीमी, राइस मिलर्स की भी नहीं बनी बात

अंबाला सिटी : बारिश के बाद से ही धान की खरीद का कार्य प्रभावित हो रहा है। बीते दिनों हुई बारिश के कारण खेतों में धान की फसल भीग गई है। ऐसे में किसान फसल की कटाई भी नहीं करवा पा रहे हैं। इधर मांगों को लेकर सचिवालय में बैठक में पहुंचे राइस मिलर्स को भी खाली हाथ ही लौटना पड़ा। राइस मिलर्स का कहना है कि जब तक उनकी मांगों के बारे में विचार नहीं होगा वे उठान का कार्य नहीं करेंगे। इधर मंडी में लगातार धान की आवक लगातार बढ़ती जा रही है। इन दिनों में जो धान मंडी में आ रही है वह 20 माश्चर से अधिक की आ रही है। इसलिए किसानाें को धान को सुखाने में भी समय लग रहा है। जबकि सरकारी एजेंसी 17 माश्चर की धान को खरीद रही है। इसलिए भी खरीद का कार्य धीमा हो गया है।
एग्रीमेंट को लेकर बैठक रही विफल राइस मिलर्स एसोसिएशन अंबाला के सदस्य गौरव गुप्ता ने कहा कि सोमवार को उनकी मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से मुलाकात हुई। उन्होंने बैठक के दौरान राइस मिलर्स की मांगों के बारे में बताया। लेकिन बैठक बेनतीजा निकली। राइस मिलर्स ने कहा कि मांगे पूरी होने तक वे एग्रीमेंट नहीं करेंगे।
जिला अंबाला में धान की स्थिती जिला अंबाला की 14 मंडियों में अभी तक 389632 क्विंटल धान की आवक हो चुकी है। सबसे ज्यादा नारायणगढ़ में 57199 क्विंटल धान की आवक हुई है। जिला में विभिन्न एजेंसियों ने 67570 क्विंटल धान की खरीद हुई है। वहीं अभी तक सिर्फ 3960 क्विंटल धान का ही उठान हो पाया है। अंबाला छावनी, अंबाला सिटी और शहजादपुर मंडी को छोड़कर अन्य किसी भी मंडी में धान का उठान शुरू नहीं हुआ है। जब तक राइस मिलर्स के साथ एग्रीमेंट नहीं होता तब तक उठान का कार्य इसी प्रकार से प्रभावित रहेगा।
राइस मिलर्स से बातचीत के लिए उच्च स्तरीय अधिकारियों से बातचीत जारी है। एग्रीमेंट होते ही उठान में तेजी आ जाएगी। वहीं गोदामों में भी जगह बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *