पंजाब बीएसएफ प्रमुख ने सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया

पंजाब की सीमा को विभिन्न खतरों से सुरक्षित रखने के लिए अपनाई जा रही रणनीतियों के बारे में जानकारी दी।

पंजाब  बीएसएफ प्रमुख ने सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया

पंजाब : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी ने बृहस्पतिवार को पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया और सीमा पार से उभरते खतरों से निपटने के लिए जमीनी स्तर पर अपनाए जा रहे सामरिक उपायों की समीक्षा की।उन्होंने सैनिकों से भी बातचीत की और तमाम मुश्किलों के बावजूद सीमा-पार अपराधों से निपटने में उनके प्रयासों की सराहना की। इससे पहले सीमा सुरक्षा बल (पंजाब फ्रंटियर) के महानिरीक्षक अतुल फुलजेले ने चौधरी को परिचालन तैयारियों और पंजाब की सीमा को विभिन्न खतरों से सुरक्षित रखने के लिए अपनाई जा रही रणनीतियों के बारे में जानकारी दी।

बीएसएफ प्रमुख को इस वर्ष अब तक 161.756 किलोग्राम हेरोइन जब्त किए जाने, 139 पाकिस्तानी ड्रोन, 29 हथियार और 400 से अधिक गोला-बारूद बरामद किए जाने की जानकारी दी गई। उन्हें 98 भारतीय तस्करों और 24 पाकिस्तानी घुसपैठियों की गिरफ्तारी की भी जानकारी दी गई।चौधरी को बताया गया कि इस वर्ष दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया गया है। बयान के मुताबिक, महानिदेशक ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान, मादक पदार्थ-रोधी अभियान, गांव स्तर की रक्षा समितियों के अटूट योगदान और हरियाली भरे वातावरण के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान में सक्रिय भागीदारी के लिए बीएसएफ और स्थानीय लोगों की सराहना की।

चौधरी ने अमृतसर के खासा स्थित बीएसएफ शिविर के परिसर में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया। उन्होंने इस अवसर पर सभी बीएसएफ जवानों एवं उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं और उनसे राष्ट्र की प्रगति में सक्रिय योगदान देने का आग्रह किया। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को भी श्रद्धांजलि दी। महानिदेशक ने अमृतसर में संयुक्त जांच चौकी अटारी में 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में भी भाग लिया।