कश्मीर की इस खास डिश के दीवाने हैं लोग, बनने में लगता है लगभग पूरा दिन

मटन करी 'हरीसा' कश्मीर की ट्रेडिशनल रेसिपी है, जिसे वर्षों से बनाया जा रहा है. इसे बनने में लगभग पूरा दिन लग जाता है. सर्दियों में यह डिश खासतौर पर बनाई जाती है. अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं और मटन खाने के शौकीन हैं तो कश्मीरी हरीसा एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

कश्मीर की इस खास डिश के दीवाने हैं लोग, बनने में लगता है लगभग पूरा दिन

भारत का दिल कश्मीर अपनी खूबसूरती के लिए तो जाना ही जाता है। इसके साथ ही कश्मीरी स्वाद भी लोगों की जुबान पर चढ़ा रहता है। कश्मीर की बर्फीली हसीन वादियों की कोई भी स्वादिष्ट चीज खाने के मजा दोगुना हो जाता है, तो सोचिए अगर यहां की को ट्रेडिशनल और खास रेसिपी हो तो फिर सोने पर सुहागा वाली बात हो जाए। बता दें की कश्मीर में बनने वाली डिश ‘हरीसा’ के स्वाद के लोग दीवाने रहते हैं, हां लेकिन यह डिश सिर्फ नॉनवेजिटेरियन लोगों के लिए हैं, क्योंकि यह मटन से तैयार की जाती है।

कश्मीर की मशहूर मटन करी हरीसा एक ऐसी ट्रेडिशनल डिश है, जिसे सर्दियों के दौरान खाया जाता है। इस रेसिपी को कश्मीरी टचोट के नाम से भी जानते हैं। बताया जाता है कि इस रेसिपी को मुगल काल में बनाया जाता था, जो फिलहाल अब कश्मीर की खास डिश बन चुकी है और इसे बनने में करीब 15 से 17 घंटे यानी लगभग पूरा दिन लगता है। तो चलिए जानते हैं कि क्या है इसकी रेसिपी।

कश्मीरी हरीसा 

आधा किलो मटन का हरीसा बनाना है तो इसके लिए आधा किलो प्याज, 4 से 5 काली मिर्च, 2 चम्मच सौंफ, 4 से 5 लौंगे, 1 टुकड़ा दालचीनी का, 2 से 3 हरी इलायची और 2 बड़ी इलायची, 100 मिली लीटर मिल्क वाटर, करीब एक कप (क्रिस्प फ्राई किया हुआ) प्याज, और आधा कप भीगे और पिसे हुए चावल का पेस्ट।

मिट्टी के बर्तन में धीमी आंच पर पकाएं

कश्मीरी हरीसा बनाने के लिए मिट्टी के बर्तन में मटन को हल्की आंच पर धीरे-धीरे तब तक पकाया जाता है कि जब तक मीट हड्डियों से अलग न होन लगे, यानी छूने पर ऐसा टेक्सचर होना चाहिए कि हाथों से मसला जा सके।

डिश का दूसरा स्टेप 

जब मटन पूरी तरह से पक जाता है तो इसे चेक करने के बाद हड्डियों से अलग किया जाता है। यह काम बेहद सावधानी के साथ किया जाता है, ताकि डिश में हड्डी का एक छोटा टुकड़ा भी न रह जाए, नहीं तो पूरी डिश का मजा किरकिरा हो सकता है।

मटन की ट्रेडिशनल डिश 

पके हुए नरम मटन में अब चावल के पेस्ट को डाला जाता है, इसके साथ ही सौंफ, इलायची जैसे मसाले को डालने के बाद इसे तब तक कूटा जाता है कि जब तक यह पूरी तरह से एक स्मूथ पेस्ट न बन जाए। इसके बाद इसे तले हुए क्रिस्प प्याज से गार्निश किया जाता है और कश्मीरी ब्रेड के साथ परोसा जाता है। अगर आपको मटन पसंद है और आप कश्मीर जाएं तो इस डिश का स्वाद जरूर उठाएं।