मणिपुर में चुनाव प्रचार करेंगे अमित शाह, हाई अलर्ट जारी

मणिपुर सरकार ने शहरी इलाकों में ड्रोन या रिमोटली पायलटेड व्हीकल (आरपीवी) के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है

मणिपुर में चुनाव प्रचार करेंगे अमित शाह, हाई अलर्ट जारी

इंफाल : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए मणिपुर के दौरे पर आयेंगे। श्री शाह की इस यात्रा और पिछले कुछ दिनों के दौरान विभिन्न हथियारबंद व्यक्तियों के हमलों के कारण हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनर मणिपुर में शिक्षा मंत्री टी. बसंता को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि आउटर मणिपुर में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को समर्थन दे रही है।

मणिपुर सरकार ने शहरी इलाकों में ड्रोन या रिमोटली पायलटेड व्हीकल (आरपीवी) के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। राजभवन, मुख्यमंत्री सचिवालय कार्यालय परिसर, विधानसभा परिसर, नागरिक सचिवालय, पुलिस मुख्यालय और बीर टिकेंद्रजीत अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को कवर करने वाले स्थायी रेड जोन क्षेत्रों में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं। श्री शाह के दोपहर दो बजे के आसपास इंफाल पहुंचने की उम्मीद है। यहां वह हप्ता कांगजेइबुंग में जनसभा को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि राज्य में संकट के कारण चुनाव प्रचार पहले की तरह नहीं हो पा रहा है। मई 2023 से यहाँ राष्ट्रीय राजमार्ग अवरुद्ध हैं। इस बीच मणिपुर हिंसा के दौरान लापता हुए 31 लोगों के परिवार के सदस्यों ने कहा कि वे दौरे पर आए केंद्रीय गृह मंत्री के सामने इस मुद्दे को उठाएंगे और लापता व्यक्तियों का पता लगाने के लिए कार्रवाई की मांग करेंगे।

आतंरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र सीट के लिए छह उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें राजकुमार सोमेंद्रो सिंह उर्फ ​​काइकु, मणिपुर पीपुल्स पार्टी (इंड), मोइरांगथेम टोटोमशाना नोंगशाबा (इंड), महेश्वर थौनाओजम, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया-अठावले (आरपीआई-ए),, थौनाओजम बसंत कुमार सिंह, डॉ. अंगोमचा बिमोल अकोइजाम, हाओरुंगबाम शरत सिंह शामिल हैं। मणिपुर के बाहरी संसदीय क्षेत्र के लिए चार उम्मीदवार उम्मीदवार अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर, कचुई टिमोथी जिमिक, एलिसन अबोनमई शामिल और एस खो जॉन मैदान में हैं। इनर मणिपुर में 19 अप्रैल को चुनाव होंगे जबकि आउटर मणिपुर में दाे चरणों में 19 और 26 अप्रैल को चुनाव होंगे।