बीजद नेता दामोदर राउत का निधन

पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि 18 मार्च की रात दिल का दौरा पड़ने के बाद इलाज के लिए उन्हें भर्ती किया गया था और आज सुबह 5:23 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली

बीजद नेता दामोदर राउत का निधन

भुवनेश्वर : ओडिशा के पूर्व मंत्री और बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता दामोदर राउत का शुक्रवार सुबह यहां भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि 18 मार्च की रात दिल का दौरा पड़ने के बाद इलाज के लिए उन्हें भर्ती किया गया था और आज सुबह 5:23 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। दिवंगत बीजू पटनायक के करीबी विश्वासपात्र श्री राउत पांच बार इरसामा निर्वाचन क्षेत्र से और दो बार पारादीप निर्वाचन क्षेत्र से कुल सात बार ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए।

वह पहली बार 1977 में जनता पार्टी के टिकट पर इरसामा निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए, 1980 में जनता (एस) चरण सिंह उम्मीदवार के रूप में, 1990 में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में और 2000 और 2004 के विधानसभा चुनावों में बीजद के उम्मीदवार के रूप में चुने गये। वर्ष 2009 के विधानसभा चुनावों में, उन्होंने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल लिया और 2009 और 2014 के विधानसभा चुनावों में बीजद के उम्मीदवार के रूप में पारादीप विधानसभा सीट से चुने गए। अपने लंबे राजनीतिक जीवन के दौरान श्री राउत ने बीजू पटनायक और नवीन पटनायक दोनों सरकारों में अपनी सेवाएं दी और 1979 से 2017 तक 14 विभागों में मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने मंत्री के रूप में पंचायती राज, महिला एवं बाल विकास, संस्कृति, कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, उत्पाद शुल्क, सहकारिता और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालयों में काम किया।

पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए 2017 में श्री राउत को बीजद से निष्कासित कर दिया गया था। हालांकि, पांच साल बाद 2022 में बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक ने उनका निष्कासन रद्द कर दिया था। पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि उनके पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास से राज्य विधानसभा और फिर बीजद के पार्टी कार्यालय शंख भवन ले जाया जाएगा, ताकि उनके शुभचिंतक और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता दिवंगत आत्मा को अंतिम श्रद्धांजलि दे सकें। राउत के बेटे और पारादीप से बीजद विधायक संबित राउत्रे ने कहा कि अगर उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए समय मिला तो पार्थिव शरीर को कुजंग, पारादीप और इरसामा भी ले जाया जाएगा।

सभी राजनीतिक दलों के नेताओं, शुभचिंतकों और विभिन्न क्षेत्रों के लोगों ने उनके आधिकारिक आवास पर जाकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की और राज्य के दिग्गज नेता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 'एक्स' पर कहा, "बीजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री दामोदर राउत के निधन के बारे में जानकर मुझे दुख हुआ है।" श्री पटनायक ने कहा कि उनका निधन ओडिशा की राजनीति में एक अपूरणीय क्षति है। मुख्यमंत्री ने कहा, लोगों की भलाई के लिए राउत के काम और सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।