इन असरदार घरेलू उपायों से आप पा सकते हैं पिंपल्स से छुटकारा

रात में सोने से पहले अपने चहरे को अच्छी तरह से करें साफ, कोई भी बाम लगा और उसकी कुछ वक्त तक मसाज करने करें

इन असरदार घरेलू उपायों से आप पा सकते हैं पिंपल्स से छुटकारा

अगर आप को पिंपल्स की बहुत अधिक दिक्कत सामने आ रही है तो आप अपने घर में ही घरेलू उपायों द्वारा इन से छुटकारा पा सकते हैं इन से छुटकारा पाने के लिए आपको रात में सोने से पहले अपने चहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद सर्दी-खांसी में उपयोग होने वाली कोई भी बाम लगा और उसकी कुछ वक्त तक मसाज करने के बाद अपने चहरे को छोड़ दें। जिससे रातोंरात पिंपल्स छूमंतर हो जाएं तोड़ जी हां, आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर केवल एक रात में पिंपल्स से मुक्ति पा सकते हैं। आइए आपको पिंपल्स के प्रकार बताने के साथ इससे छुटकारा पाने के टिप्स भी बताते हैं।

अधिक दर्द भी देते हैं पिंपल- कुछ पिंपल ऐसे भी होते हैं जोकि त्वचा के अंदर होते है और छूने पर ही पता चलते हैं। हालांकि, उनमें दर्द काफी होता है। 

सुर्ख हो चुका पिंपल- कुछ ऐसे भी पिंपल होते हैं जो सुख जाते हैं। जिसे पकने में ज्यादा समय लगता है। 

खुजली वाले पिंपल- कुछ ऐसे भी पिंपल्स होते हैं जिनमें दर्द, जलन और खुजली होती है। ऐसे में इन पर ध्यान बार-बार जाता है। 

एक रात में गायब हो जाएंगे पिंपल

1. रातभर में पिंपल्स को गायब करने के लिए सबसे पहले अपने त्वचा को पानी से साफ कर लें। इसके बाद जहां पर पिंपल है वहां पर सर्दी-खांसी से राहत दिलवाने वाला कोई भी बाम लगा लें। करीब 3 मिनट तक मसाज करके ऐसे ही छोड़ दें। सुबह उठेंगे तो आप देखेंगे कि पिंपल गायब हो चुका है और दर्द में भी राहत है। दरअसल, दर्दनाशक और सर्दी-खांसी से राहत दिलवाने वाले ये बाम काफी अच्छा एंटी-बैक्टीरियल होता है। जिसे पिंपल्स पर लगाने से रक्त प्रवाह तेज हो जाता है, जिससे पिंपल्स गायब हो जाते हैं।

2. गुलाबजल और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनके इस्तेमाल से त्वचा पर निखार भी आता है। साथ ही पिंपल्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है। पिंपल्स को सही करने के लिए थोड़ा सा गुलाब जल लें, उसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पिंपल वाली जगह पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे पिंपल्स और उसका निशान दोनों गायब हो जाएगा। 

3. त्वचा को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी अच्छा माना जाता है। इससे पिंपल्स को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक बूंद गुलाबजल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पिंपल पर लगा लें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो इसे केवल 15 मिनट के लिए ही अपने चेहरे पर लगाकर रखें।

4. चेहरे पर हो रहे पिंपल को सूखाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पिंपल सूखने के साथ बढऩे से भी रूकेगा। इसके अलावा पिंपल के बाद होने वाले निशान भी हट जाएंगे। बेहतर परिणाम के लिए मिंट युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जो सफेद रंग का हो। दरअसल, टूथपेस्ट लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, साथ नुकसानदायक बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं।