प्रतिदिन शिविर आयोजित कर किया जा रहा है समस्याओं का निस्तारण एवं दी जा रही योजनाओं की जानकारी- सिंह

सुशासन सप्ताह में प्रशासन गांव की ओर,अब तक 1848 शिकायतों का गांवों में शिविर लगाकर किया गया निस्तारण, लोक शिकायतों के निराकरण हेतु तहसील एवं पंचायत स्तर पर विशेष शिविर का हो रहा आयोजन

प्रतिदिन शिविर आयोजित कर किया जा रहा है समस्याओं का निस्तारण  एवं दी जा रही योजनाओं की जानकारी- सिंह
प्रतिदिन शिविर आयोजित कर किया जा रहा है समस्याओं का निस्तारण  एवं दी जा रही योजनाओं की जानकारी- सिंह

सहारनपुर।शासन के उच्च निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी श्री अखिलेश सिंह के मार्गदर्शन में 19 से 25 दिसम्बर के मध्य “सुशासन सप्ताह-प्रशासन गांव की ओर” आयोजित किया जा रहा है। जिसके क्रम में आज तक ग्राम पंचायत स्तर पर 290 समस्याएं प्राप्त हुई जिनमें से 255 समस्याओं का समाधान किया गया। वहीं तहसीलों के माध्यम से गांव मंे शिविर आयोजित करते हुए आय, जाति, निवास, खतौनी तथा अन्य शिकायतों सहित 407 का निस्तारण किया गया। इसी प्रकार पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों में 1186 शिकायतों का निस्तारण किया गया। इस प्रकार सुशासन सप्ताह के तहत कुल 1848 शिकायतों का अभी तक निस्तारण किया गया।

इस आयोजन के द्वारा जनपद के ग्राम पंचायतों में सुशासन सप्ताह के तीसरे दिन 11 विकासखंडों में 140 ग्राम पंचायतों में आयोजन किया गया तथा सभी पांचों तहसीलों में सुशासन सप्ताह के अन्तर्गत आने वाली समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है। इसके तहत शासन की उच्च मंशा के अनुसार प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा गांव में पंहुचकर समस्याओं का न केवल निस्तारण किया जा रहा है बल्कि सरकार द्वारा उपलब्ध योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है ताकि समस्त ग्राम वासी इन योजनाओं का पूरी तरीके से लाभ उठा सकें।

वर्द्धावस्था, विधवा पेंशन, आई जी आर एस, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र संबंधी समस्याओं के समाधान के साथ ही अन्य समस्याओं एवं सरकार द्वारा उक्त संदर्भ में समाजिक कल्याणार्थ चलायी जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी।

इस मौके पर सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ ग्राम पंचायत सचिव, लेखपाल, ग्राम प्रधान तथा ग्रामीण मौजूद रहे। इस क्रम में उच्च अधिकारियों मौके पर पंहुचकर निरीक्षण किया जा रहा है।