कुछ गलतियों से मत करें लिव इन रिलेशनशिप खत्म

इन बातों को ध्यान में रखकर बढ़ाए अपने रिश्तों को डोर को आगे

कुछ गलतियों से मत करें लिव इन रिलेशनशिप खत्म

आज के बदलते युग में लोगों की आदतें और उनके रहन सहन का ढंग की बदलता जा रहा है इस में एक रिश्ता होता है लिव इन रिलेशनशिप का जिस का प्रचलन आज दूसरे देशों के साथा भारत में बढ़ रहा है इस प्रचलन में कपल्स आपसे में एक साथ रहकर अपने अपने साथ रहे पार्टनर की आदतों व उसके साथ अपने रिलेशन को सही ढंग से परख कर अपनी लाइफ को आगे बढ़ाना चाहते हैं। जो कहें काफी हद सही ही माना जा सकता है क्योंकि दोनों आपस में एक दूसरे को समझ कर और उनकी आदतों व गलतियों को उसे समझाकर आपसी रिश्तों को आगे बढ़ा सकते हैं।

इसलिए पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करने के लिए कई कपल्स लिव इन रिलेशनशिप में रहना पसंद करते हैं। खासकर बड़े शहरों में लिव इन रिलेशनशिप में रहना काफी कॉमन हो गया है। हालांकि लिव इन में रहने के दौरान लोग अक्सर कुछ गलतियां कर देते हैं। जिससे आपका रिश्ता टूटने का भी खतरा रहता है. ऐसे में इन गलतियों को सुधारना कपल्स के लिए जरूरी हो जाता है। लिव इन रिलेशनशिप में कपल्स एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं। मगर जाने अंजाने कपल्स में कुछ गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं। जिससे आपका रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं लिव इन रिलेशनशिप की कुछ गलतियां, जिन्हें अवॉयड करके आप अपने रिश्ते को मजबूत और लॉन्ग लास्टिंग बना सकते हैं।

आपसी तकरार से बचें

हमने अकसर देखा है रिलेशनशिप के इस ढंग से आपसी तकरार बढ़ जाती और लड़ाई झगड़े बढऩे लगते हैं जो हमारी लाईफ को डिस्टप करते हैं। इन से बचने के लिए आपसी रिश्तों को लंबा चलाने के लिए कुछ बातों को इग्नोर कर देना चाहिए और सही तरह से उसको मींटेन करना चाहिए। लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे कल्पस को एक दूसरे का पूरा सहयोग व उसके मान सम्मान का पूरा ध्यान रखना चाहिए और दोनों को एक-दूसरे की खुशी के लिए हमेशा उसके सुख-दुख में साथ रहना चाहिए।

पार्टनर की लाईफ कंट्रोल न करें

लिव इन रिलेशनशिप में कपल्स हमेशा एक-दूसरे की आंखों के सामने रहते हैं। ऐसे में कुछ लोग पार्टनर की लाइफ को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। जिससे आपके रिश्ते में फ्रसट्रेशन पैदा हो सकती है। इसलिए लिव इन में रहने के बावजूद पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना जरूरी हो जाता है। उस पर हर वक्त शक की नजर से नहीं देखना चाहिए जिससे आपके रिश्तों को खत्म होने में देर नहीं लगेगी।

पार्टनर की बातों को दें अहमियत

लिव इन में आने के बाद कुछ लोग हमेशा अपनी बात को ही ऊपर रखते हैं. ऐसे में अपनी बात मनवाते समय आप पार्टनर के प्वाइंट ऑफ व्यू को नजरअंदाज कर देते हैं. जिससे आपका रिश्ता ज्यादा दिनों तक मजबूत नहीं रह पाता है। ऐसे में स्ट्रांग रिलेशनशिप बरकरार रखने के लिए पार्टनर की बातों को अहमियत देना भी जरूरी होता है।

खर्चों को आपस में बांटे

जो आप एक दूसरे के साथ रहकर यह सोचते हैं कि आप अपने सभी खर्चें को दूसरे पर थोप सकते हैं तो ऐसा नहीं होना चाहिए हमे हमेशा यह अपने अपने खर्च को बांटकर शेयर करना चाहिए जिससे आपसी मतभेद कम होते हैं। लव इन पार्टनर्स में अक्सर घर के खर्चे को लेकर भी मनमुटाव पैदा हो जाता है। ऐसे में खर्चे का बराबर बंटवारा करना बेहतर रहता है। इससे आपके बीच में झगड़े होने की संभावना कम हो जाती है।

एक दूसरे को अनदेखा न करें

पार्टनर से झगड़ा होने पर लोग अक्सर उन्हें जानबूझ कर इग्नोर करने लगते हैं। जिससे आपके रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं। इसलिए पार्टनर को नजरअंदाज करने की बजाए उनके साथ बैठकर बातचीत करें और मामले को जल्दी से जल्दी सुलझा लें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होने लगेगा।

पार्टनर को इज्जत दें

रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए प्यार के साथ-साथ पार्टनर की रिस्पेक्ट करना भी जरूरी होता है। ऐसे में पार्टनर के साथ खराब तरीके से बात बिल्कुल ना करें. इससे आपका पार्टनर हर्ट हो सकता है और आपके रिश्ते पर भी खतरा मंडराने लगता है।