रोहित शर्मा ने लिया टी-20 से संन्यास

मेरे करियर की शुरुआत ही इस प्रारूप के साथ हुई थी, मैं बस इस कप को जीतना चाहता था

रोहित शर्मा ने लिया टी-20 से संन्यास

बारबाडोस : भारत को दूसरा टी-20 विश्वकप खिताब दिलाने वाले टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने रन मशीन विराट कोहली के टी-20 को अलविदा कहने के बाद कुछ देर बाद अपने संन्‍यास की घोषणा की। विश्वकप फाइनल जीतने के बाद पत्रकारों से बातचीत मे रोहित ने कहा, “यह मेरा भी आखिरी टी-20 मैच था। इस प्रारूप को अलविदा कहने का इससे बेहतर लम्‍हा नहीं है। मैंने हर लम्‍हे का आनंद लिया है। मेरे करियर की शुरुआत ही इस प्रारूप के साथ हुई थी। मैं बस इस कप को जीतना चाहता था।”

उन्होंने कहा, “मैं सच में इस कप को जीतना चाहता था। इसको शब्‍दों में बयां करना मुश्किल है। यह मेरे लिए बहुत भावुक पल है। मैं अपने करियर में सच में इस खिताब को चाहता था। मैं खुश हूं कि हम लाइन को पार कर पाए हैं।” रोहित ने अपने टी-20 करियर में 159 मैचों में सबसे अधिक पांच शतक, 32 अर्धशतक के साथ 32.05 की औसत से 4231 रन बनाए हैं और 140.89 के स्‍ट्राइक रेट से 4231 रन बनाए। उन्होंने उन्होंने अपने करियर में दो आईसीसी टूर्नामेंट जीते। इससे पहले वह 2007 टी-20 विश्‍वकप जीतने वाली टीम का हिस्‍सा थे और उन्होंने इस बार बतौर कप्‍तान यह खिताब जीता है।

इससे कुछ देर पहले विराट कोहली ने भी पत्रकारा वार्ता के दौरान टी-20 से संन्यास लेने की घोषणा करते हुए कहा यह उनका आखिरी टी-20 विश्वकप था। भारत ने शनिवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी टी-20 विश्वकप के रोमांचक फाइनल में सात रन से हरा दिया। कोहली ने इस अहम मुकाबले में 76 रन का योगदान दिया जो आखिर में टीम की जीत का कारक बना। विश्वकप की जीत के बाद भावुक विराट ने कहा “ यह मेरा आखिरी टी-20 विश्वकप था। मै इससे पहले छह टी-20 विश्वकप में खेल चुका हूं। अब वक्त आ गया है जब नयी प्रतिभाओं को मौका मिले। मैने खेल का भरपूर आनंद लिया और यह लम्हा मेरी जिंदगी के लिये यादगार रहेगा।”

उन्होने कहा “ इस जीत के लिये टीम का हर सदस्य बराबर का हकदार है। सभी ने बेहतरीन खेल दिखाया जिसके चलते भारत यह विश्वकप अपने नाम कर सका।” जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली एक दूसरे के गले लग कर रो पड़े। हार्दिक पांड्या,सूर्य कुमार यादव,ऋषभ पंत समेत हर भारतीय खिलाड़ी की नम थी मगर यह खुशी के आंसू थे। कमेंटरी बाक्स में भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज इरफान पठान भी फूट फूट कर रोये। उन्होने कहा कि रोहित की टीम ने आज कमाल कर दिया। वह इस टीम के शुक्रगुजार हमेशा रहेंगे जिन्होने उनका सपना साकार कर दिया।