बुखार व सर्दी में शरीर के लिए लाभदायक है टमाटर का सूप

अगर आप भी लेना चाहते स्वादिष्ट सूप का मजा तो हम बताएंगे बेहतरीन रेस्पी

बुखार व सर्दी में शरीर के लिए लाभदायक है टमाटर का सूप

हमारी इस बात से तो आप सभी सहमत होंगे कि जब तक सब्जी या दाल में टमाटर नहीं डलता, उसमें स्वाद नहीं आता है। टमाटर हर व्यंजन की जान होती है जिसके बिना खाना स्वादिष्ट नहीं लगता। आज हम टमाटर के सूप पर चर्चा करेंगे जो बेहद ही स्वादिष्ट और हेल्दी होता है। जब भी हमें बुखार व सर्दी-जुकाम हो जाता हैं तो ऐसे में टमाटर का सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है और बुखार भी जल्दी ठीक हो जाता है। आपको मार्केट में बहुत सारे इंस्टेंट टमाटर सूप बनाने के पैकेट मिल जाएंगे, पर जो मज़ा घर में बने टमाटर के सूप में आता है वो मज़ा बाहर बिकने वाले टमाटर सूप के पैकेट में नहीं आता है। अगर आपका भी मन बरसात में स्वादिष्ट टमाटर का सूप पीने का कर रहा है तो आज हम आपको इसकी बेहतरीन रेसिपी बताने जा रहे हैं। यह सूप 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाएगा। नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके झटपट बनाएं स्वादिष्ट टमाटर का सूप।

सूप बनाने ये सामग्री

स्वादिष्ट टमाटर का सूप बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच मक्खन, 3 टमाटर कटे हुए, 2 तेज पत्ते, 1 कटा हुआ प्याज़, 4-5 कटी हुई लहसुन की कलियां, आधी चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच गर्म मसाला, स्वादानुसार नमक, 5-6 से काजू, एक कप क्रीम और काली मिर्च लेनी है।

विधि: घर में टमाटर का सूप बनाने के लिए आपको एक कढ़ाई लेनी है और उसमें मक्खन डालकर गर्म होने देना है। इसके बाद आपको उसमें प्याज़, लहसुन व तेज पत्ता डालकर गोल्डन होने तक भून लेना है। जब गोल्डन हो जाए तो उसमें टमाटर, काजू, गर्म मसाला, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है और उसे 3 मिनट तक पका लेना है। जब मिश्रण पक जाए तो उसे ठंडा होने दें और मिक्सी जार में डालकर ग्रांइड कर लें। तैयार टमाटर के पेस्ट को कढ़ाई में डालकर उसके ऊपर काली मिर्च डाल दें और थोड़ी दे पका लें। ये लीजिए तैयार है आपका स्वादिष्ट और हेल्दी टमाटर का सूप, अब इसे एक बाउल में निकालकर अपने परिवार वालों को सर्व करें।