बीजेपी सरकार में शामिल हुई टिपरा मोथा पार्टी, दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली

मंत्री बनने वाले दो विधायक अनिमेष देबबर्मा और बृषकेतु देबबर्मा थे

बीजेपी सरकार में शामिल हुई टिपरा मोथा पार्टी, दो विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली

त्रिपुरा : त्रिपुरा की मुख्य विपक्षी पार्टी टिपरा मोथा आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गई है और इसके दो विधायकों को माणिक साहा कैबिनेट में भी शामिल किया गया है। विधानसभा में 13 विधायकों के साथ, प्रद्योत देबबर्मा के नेतृत्व वाली प्रमुख विपक्षी पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले भगवा ताकतों को समर्थन देने का फैसला किया। यह बात त्रिपुरा के मूल निवासियों के इतिहास, भूमि और राजनीतिक अधिकारों, आर्थिक विकास, पहचान, संस्कृति और भाषा से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए टिपरा मोथा, त्रिपुरा सरकार और केंद्र के बीच नई दिल्ली में एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के कुछ दिनों बाद आई है। 

मंत्री बनने वाले दो विधायक अनिमेष देबबर्मा और बृषकेतु देबबर्मा थे। जबकि अनिमेष 2023 से त्रिपुरा में विपक्ष के नेता हैं, बृशकेतु देबबर्मा टिपरा मोथा के लिए राज्य चुनाव लडऩे से पहले लगभग चार साल तक इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के पूर्व विधायक रहे हैं। अनिमेष देबबर्मा ने कहा कि 60 सदस्यीय विधानसभा में टिपरा मोथा के 13 विधायक हैं। आज टिपरा मोथा भाजपा के सहयोगी के रूप में सरकार का हिस्सा बन गए और उन्हें दो मंत्री पद आवंटित किए गए। नए घटनाक्रम के साथ, त्रिपुरा में अब मुख्यमंत्री माणिक साहा सहित 11 मंत्री हैं।

त्रिपुरा में दो लोकसभा सीटें हैं और स्थानीय लोगों और आदिवासियों से जुड़े होने के कारण टिपरा मोथा का एक पर बड़ा प्रभाव है। हालांकि, पिछली बार बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी। टिपरा मोथा ने पिछले विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया था और पहली बार कई सीटें जीती थीं।