स्वास्थ्य, शिक्षा में निवेश के आह्वान पर त्रिपुरा को अच्छी प्रतिक्रिया मिली: साहा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में त्रिपुरा में विकास के एक नए क्षितिज का सपना देखा गया है और पिछले छह वर्षों में, राज्य ने बुनियादी ढांचे तथा संचार में तेजी से वृद्धि देखी है

स्वास्थ्य, शिक्षा में निवेश के आह्वान पर त्रिपुरा को अच्छी प्रतिक्रिया मिली: साहा

अगरतला : त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार को राज्य के स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न समूहों से सकारात्मक अभिव्यक्ति मिल रही है। मुख्यमंत्री ने यहां दंत चिकित्सकों को संबोधित करते हुए कहा कि 2018 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार के सत्ता में आने के बाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में त्रिपुरा में विकास के एक नए क्षितिज का सपना देखा गया है और पिछले छह वर्षों में, राज्य ने बुनियादी ढांचे तथा संचार में तेजी से वृद्धि देखी है।

डॉ. साहा ने बताया,“त्रिपुरा को बाकी दुनिया के लिए फिर से परिभाषित किया गया है, इसकी अनूठी विशेषताओं, ताकत, क्षमता और संसाधनों को उजागर किया गया है, जिसने सरकार की विकास पहल में भाग लेने के लिए निवेशकों की रुचि पैदा की है।” उन्होंने कहा कि शासन, प्रशासनिक कार्यप्रणाली और व्यापार करने में सकारात्मक बदलाव देखने के बाद त्रिपुरा के बाहर के विभिन्न संगठन राज्य में शैक्षिक एवं स्वास्थ्य संस्थान स्थापित करने में रुचि व्यक्त कर रहे हैं। उन्होंने रेखांकित किया कि अगरतला गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज, नेशनल फोरेंसिक यूनिवर्सिटी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी और आधुनिक पाठ्यक्रमों वाले कुछ अन्य विश्वविद्यालयों की स्थापना करके राज्य के लोगों का एक पुराना सपना पूरा किया गया है, जो त्रिपुरा में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर हैं।

डॉ साहा ने कहा, “ हम राज्य को चिकित्सा और शैक्षिक केंद्र में बदलने की आकांक्षा रखते हैं और हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। 59 करोड़ रुपये के परिव्यय पर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य के समान मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना जैसी नई पहल की गयी है।” उन्होंने कहा कि इस वर्ष एक सौ उप-स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए बजट में पर्याप्त आवंटन किया गया है, साथ ही सभी जिला अस्पतालों में गंभीर देखभाल के लिए सेवा सुविधाओं को उन्नत किया गया है और अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज में गंभीर उपचार के लिए सुपर स्पेशलिटीज काम कर रही हैं।