बीजद 'डूबता सूरज' और कांग्रेस बना इतिहास का पन्ना : मोदी

राज्य की स्थिति के लिए कांग्रेस के 50 वर्षों और बीजद के 25 वर्षों के शासन को जिम्मेदार ठहराया

बीजद 'डूबता सूरज' और कांग्रेस बना इतिहास का पन्ना : मोदी

बरहामपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ओडिशा में अपनी पहली चुनावी सभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रदेश की जनता के लिए आशा की नयी किरण बताते हुए राज्य में सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (बीजद) की तुलना डूबते सूरज के समान की वहीं कांग्रेस को इतिहास का एक पन्ने के रूप में निरुपित किया।

श्री मोदी ने आज ओडिशा के बरहामपुर में ‘विजय संकल्प समावेश’ रैली को संबोधित करते हुए जनता से भाजपा को एक मौका देने की अपील की और राज्य को देश में नंबर एक बनाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि ओडिशा विशाल जल स्रोतों, समृद्ध खनिज भंडार और लंबी तटरेखा से समृद्ध है, फिर भी यहां के लोग अभी भी गरीबी में जूझ रहे हैं। उन्होंने राज्य की स्थिति के लिए कांग्रेस के 50 वर्षों और बीजद के 25 वर्षों के शासन को जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने दावा किया कि आगामी चार जून को बीजद सरकार की आखिरी इबारत लिखी जायेगी और ओडिशा में पहली बार डबल इंजन की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा , “आज 06 मई है और 06 जून तक ओडिशा के लिए भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार की घोषणा कर दी जायेगी तथा 10 जून को भाजपा मुख्यमंत्री शपथग्रहण समारोह होगा, जिसके लिए मैं यहां सबको व्यक्तिगत निमंत्रण देने आया हूं।” उन्होंने जोर दिया कि भाजपा ओडिशा में सभी वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने वाला एक दूरदर्शी घोषणापत्र लेकर आयी है तथा राज्य में भाजपा की सरकार बनने के बाद घोषणापत्र में किये गये सभी वादों को लागू किया जायेगा और यह ‘मोदी की गारंटी’ है।

प्रधानमंत्री ने मतदाताओं से दो सिद्धांतों पर अपनी सरकार चुनने का वादा करने का आग्रह किया जिसमें पहला केंद्र में मजबूत सरकार के लिए और दूसरा ओडिशा में मजबूत सरकार के लिए ताकि डबल इंजन की सरकार में राज्य का द्रुत गति से विकास हो सके। उन्होंने केंद्र की कई सामाजिक कल्याण योजनाओं को लागू नहीं करने के लिए राज्य में नवीन पटनायक सरकार की आलोचना की और कहा कि इससे ऐसी स्थिति पैदा हो गयी कि समृद्धि के बावजूद यहां के लोग गरीब बने हुए हैं।

श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के 10 साल के कार्यकाल में ओडिशा को एक लाख करोड़ रुपये दिये हैं जबकि पिछले 10 वर्षों में राज्य को 3.5 लाख करोड़ रूपये दिये गये हैं। उन्होंने हालांकि इस बात पर ज़ोर दिया कि केवल पैसा भेजना पर्याप्त नहीं होगा , बल्कि इन योजनाओं को लागू करने के लिए ईमानदार सरकार की जरुरत है। उन्होंने राज्य को लूटने के लिए बीजद नेताओं की आलोचना की और कहा कि बीजद के छोटे-छोटे नेता भी बड़ी-बड़ी आलीशान इमारतों के मालिक बन गए हैं। उन्होंने सवाल किया कि मुख्यमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र से अधिकतम लोग मजदूरों के रूप में दूसरे राज्यों में पलायन क्यों कर रहे हैं और उनके हिन्जिली निर्वाचन क्षेत्र में पर्याप्त कोल्ड स्टोरेज क्यों नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने जल जीवन मिशन के तहत ओडिशा को 10,000 करोड़ रुपये दिये थे, लेकिन बीजद सरकार इस धन का उपयोग करने में बुरी तरह विफल रही है। इसी तरह सड़क विकास के लिए धन भेजा जा रहा है, फिर भी राज्य के कई गांवों में सड़क सुविधा नहीं है। उन्होंने राज्य की बीजद सरकार पर आरोप लगाया कि वह या तो योजनाओं को लागू नहीं कर रही है या अगर कोई योजना लागू कर रही है तो इन योजनाओं पर मुख्यमंत्री की तस्वीर चिपकाकर श्रेय ले रही है। उन्होंने कहा , “केंद्र सरकार प्रत्येक गर्भवती महिला को 6000 रूपये दे रही है , लेकिन ओडिशा सरकार इसे राज्य में लागू नहीं कर रही है। क्या ओडिशा की कोई मां गर्भवती महिलाओं को लाभ से वंचित करने के लिए बीजद सरकार को माफ करेगी।”

श्री मोदी ने चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के सभी रिकॉर्ड तोड़ने का संकल्प लेने का जनता से आग्रह किया। उन्होंने लोगों से यह भी अनुरोध किया कि वे गांवों का दौरा करें तथा जितना संभव हो उतने लोगों से मिलें और बतायें कि “मोदी जय जगन्नाथ कहने आए हैं” ताकि वह उन्हें आशीर्वाद दें जिससे जनता के लिए और अधिक काम करने का अधिकार मिले।