काले और लंबे घने बाल पाने के लिए इन फूलों का करें इस्तेमाल

अगर अलग-अलग तरह के फूलों को हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जाता है

काले और लंबे घने बाल पाने के लिए इन फूलों का करें इस्तेमाल

बालों को संवारते समय हेयरस्टाइल को और भी अधिक खूबसूरत बनाने के लिए फूलों का इस्तेमाल करना बेहद आम बात है। अमूमन हम चोटी से लेकर जूड़ा बनाने के बाद उसे और भी अधिक खूबसूरत दिखाने के लिए बालों में फूल या फूलों से बना गजरा लगाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फूल सिर्फ हेयरस्टाइल की खूबसूरती ही नहीं बढ़ाते हैं, बल्कि बालों को सच में खूबसूरत और हेल्दी भी बनाते हैं।

जी हां, अगर अलग-अलग तरह के फूलों को हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जाता है तो इससे हेयर हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही फूलों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों का नेचुरल तरीके से ख्याल रखने में मदद करेंगे- 

गुड़हल

हिबिस्कस या गुड़हल के फूल बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट आदि पाए जाते हैं। जिसके कारण यह बालों के झडऩे की समस्या दूर होती है। साथ ही साथ, इससे हेयर भी हेल्दी बनते हैं। आप गुड़हल के फूलों से हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल मार्केट में ऑयल, शैंपू और कंडीशनर में भी गुड़हल को शामिल किया जाने लगा है।

कैमोमाइल

कैमोमाइल के फूलों से बनी चाय को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाात है। लेकिन बालों की देखभाल के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने बालों में नेचुरली चमक लाने के लिए इसे काम में ला सकते हैं। आप कैमोमाइल टी को ठंडा करके इस्तेमाल करें या फिर कैमोमाइल-इन्फ्यूज्ड रिन्स का उपयोग करें।

चमेली

जैस्मीन या चमेली के फूल बालों के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। चमेली का फूल एक नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है और इसलिए रूखे बालों पर इसका इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही नहीं, कर्ली हेयर को फ्रिज फ्री बनाने और उसे अधिक मैनेजेबल बनाने के लिए भी चमेली के फूल की मदद ली जा सकती है। अगर आप जूं के कारण परेशान है या फिर अपनी स्कैल्प हेल्थ का ख्याल रखना चाहते हैं तो ऐसे में चमेली के तेल का इस्तेमाल करें।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल हम सभी अपने ब्यूटी रूटीन में करते ही हैं, लेकिन यह बालों को भी ख्याल रखने में मददगार है। आप गुलाब जल का इस्तेमाल अपने बालों व स्कैल्प कर सकते हैं। इससे ना केवल अतिरक्त ऑयल प्रोडक्शन को कम करने में मदद मिलती है, बल्कि इससे रूसी को कम करने और कर्ली हेयर को मैनेज करना भी अधिक आसान हो जाता है।

लैवेंडर

लैवेंडर के फूल आपकी स्कैल्प को एक ठंडक व शांति का अहसास करवाते हैं। इससे ना केवल स्कैल्प पर होने वाली खुजली कम होती है, बल्कि हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है। आप लैवेंडर ऑयल को अपने रेग्युलर ऑयल में मिक्स करके स्कैल्प पर अप्लाई करें या फिर आप लैवेंडर बेस्ड हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

कैलेंडुला

कैलेंडुला, जिसे मैरीगोल्ड भी जाना जाता है, बालों के लिए काफी लाभदायक है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो स्कैल्प पर पॉजिटिव असर डालते हैं। खासतौर से, रूखी स्कैल्प पर इसका इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है। आप जैतून या नारियल के तेल में सूखे कैलेंडुला की पंखुडिय़ों को भिगोकर कुछ सप्ताह के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर तेल को छान लें और इससे स्कैल्प की मसाज करें।