दिल और दिमाग बर्बाद कर रहीं 5 गंदी आदतें

शरीर को बना रहीं खोखला, तुरंत बदलें वरना जिंदगीभर पछताएंगे

दिल और दिमाग बर्बाद कर रहीं 5 गंदी आदतें

वर्तमान समय में लोग मॉडर्न बनने के चक्कर में लोग कई गलत आदतों को अपनाने लगते है। मॉडर्न लाइफस्टाइल भले ही करियर में तरक्की दिलवा सकती है, लेकिन हेल्थ के लिए यह बेहद खतरनाक साबित हो रही है। गलत आदतों की वजह से करोड़ों की तादाद में लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। देर रात तक जागना, जंक फूड्स का सेवन, अल्कोहल, स्मोकिंग समेत कई आदतें आपके शरीर को खोखली कर सकती हैं और दिल व दिमाग को बर्बाद कर सकती हैंजी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी गलत आदतों को बदल दें, तो फिजिकल और मेंटल हेल्थ में गजब का बदलाव हो जाएगाकई बीमारियों का खतरा भी टल जाएगा।

हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान का सीधा असर सेहत पर होता है। आज के दौर में अधिकतर बीमारियों की वजह लोगों की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है। इसके अलावा स्मार्टफोन, लैपटॉप समेत तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल भी सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। लोगों को अपनी गलत आदतों का खामियाजा बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ रहा है। अगर लोग अपनी डेली लाइफस्टाइल में कुछ आदतों को बदल लें, तो जिंदगी को स्वस्थ और खुशहाल बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं, जो लोग पहले से बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी ये बदलाव बेहद लाभकारी हो सकते हैं।

ये 5 गलत आदतें सेहत कर रहीं बर्बाद

-देर रात कर जागना और पर्याप्त नींद न लेना सेहत के लिए बेहद खतरनाक है.। कम नींद लेने से डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज, ब्लड प्रेशर समेत तमाम बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को रात को जल्दी सोना चाहिए और प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए। इससे आपकी फिजिकल व मेंटल हेल्थ बूस्ट होगी।

-अनहेल्दी खान-पान और जंक फूड्स का सेवन करने से भी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। जंक फूड्स खाने से डायजेस्टिव डिसऑर्डर, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिजीज और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को घर का बना हेल्दी फूड खाना चाहिए। साथ ही कोल्ड ड्रिंक्स समेत सभी शुगरी ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए।

-डॉक्टर की मानें तो आज के दौर में बड़ी तादाद में लोग स्मोकिंग और अल्कोहल जैसी गलत आदतें अपना रहे हैं, जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक हैं। स्मोकिंग और अल्कोहल से लंग्स कैंसर समेत कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। हार्ट अटैक के रिस्क फैक्टर्स में स्मोकिंग को भी शुमार किया जाता है। ऐसे में लोगों को स्मोकिंग व अल्कोहल से दूरी बनानी चाहिए।

-आज के समय में अधिकतर काम लैपटॉप या कंप्यूटर पर बैठकर किए जाते हैं, जिसकी वजह से लोग घंटों एक जगह बैठे रहते हैं। इससे सेहत को गंभीर नुकसान होता है। फिजिकल एक्टिविटी न करना बेहद खतरनाक हो सकता है। ओवरऑल हेल्थ को सुधारने के लिए लोगों को घंटों एक जगह बैठने से बचना चाहिए और रोज सुबह शाम वॉक या एक्सरसाइज करनी चाहिए।

-तरक्की की चाह में लोग ज्यादा तनाव लेने लगे हैं, जिसकी वजह से एंजाइटी और डिप्रेशन के मामले बढ़ रहे हैं। अत्यधिक स्ट्रेस आपकी मेंटल हेल्थ के लिए खतरनाक है। आप स्ट्रेस ज्यादा न लें और इसे मैनेज करने की कोशिश करें। इससे आपकी मेंटल हेल्थ ठीक रहेगी और फिजिकल हेल्थ को भी गजब के फायदे मिलेंगे। ज्यादा स्ट्रेस से एंजाइटी और डिप्रेशन का खतरा बढ़ता है।