दिवाली पर कम पैसों में कैसे सजाएं घर? ये रहे आसान टिप्स

दिवाली पर घर सजाने के लिए बाजार में शो पीस के ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं, लेकिन ये काफी महंगे भी होते हैं. अगर आप दिवाली पर बजट के अंदर डेकोरेशन करना चाहते हैं तो कुछ सिंपल से टिप्स को फॉलो करें

दिवाली पर कम पैसों में कैसे सजाएं घर? ये रहे आसान टिप्स

दिवाली पर रोशनी से हर और जगमग होती दिखाई देती है। लोग लगभग एक महीने पहले से ही घर की साफ-सफाई, रंगाई पुताई और सजावट की तैयारियां शुरू कर देते हैं। इस बार दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी, यानी खुशियों के इस त्योहार में अब सिर्फ 11 दिन ही बाकी रह गए हैं। वैसे तो बाजार में घर की साज-सज्जा करने के लिए ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं लाइट से लेकर शो पीस तक मार्केट में इन सभी चीजों का प्राइस भी काफी ज्यादा होता है।

कुछ टिप्स की मदद से बजट के अंदर ही दिवाली पर आप अपना घर बेहद खूबसूरती के साथ सजा सकते हैं। दिवाली पर अगर घर की डेकोरेशन करनी हो तो घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपका काम तो बजट में हो ही जाएगा, साथ ही आप पुरानी चीजों का भी बेहतर तरीके से यूज कर पाएंगे।

सोफे पर सजाएं नए कुशन कवर

सोफा के लिए कुशन कवर काफी महंगे मिलते हैं। इसके लिए आप घर पर पड़ी पुरानी साडय़िों और दुपट्टे का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको ऐसा साडय़िां पुरानी साडय़िां या दुपट्टे लेने होंगे जिनमें लेस लगी हो। पुराने हो चुके ब्लाउज से लटकन निकाल लें। अब साड़ी या दुपट्टे के कपड़े से कुशन कवर तैयार करें और उसमें साड़ी से निकाली गई लेस और लटकन से डेकोरेट कर दें। अगर लेस न हो तो मार्केट से खरीदकर ला सकती हैं, यह ज्यादा महंगा नहीं पड़ेगा।

पुरानी मटकियों को सजाएं

अगर घर में पुरानी छोटी-छोटी मटकी या कलश पड़े हुए हैं तो मोतियों और लेस से डेकोरेट करें, बस इसके लिए थोड़े से ग्लू की जरूरत पड़ेगी। इसी तरह से बेकार पड़ी बोतलों को भी कलर कर लें और इन सभी चीजों को आप गुलदस्ते की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

दीवारों को दें नया लुक

अगर आप पेंटिंग या फिर कढ़ाई का काम जानते हैं तो दीवारों के लिए घर पर ही पेंटिंग तैयार कर सकती हैं और पर्दों पर कढ़ाई करके उन्हें नया लुक दे सकती हैं। यह आपके बजट में भी रहेगा और घर के एक नया लुक मिलेगा। इसके लिए आप ऑनलाइन वीडियो से टिप्स भी ले सकते हैं।

फूलों से करें घर की सजावट

दिवाली है तो फूलों से घर सजाना तो बनता ही है। यह सबसे पारंपरिक तरीका है अपने घर को सजाने का और फूलों से डेकोरेशन करना आपके लिए ज्यादा महंगा भी नहीं पड़ेगा। इसके लिए किसी लोकल थोक विक्रेता से एक साथ पीले और नारंगी गेंदा खरीद लें साथ ही आम और अशोक के पत्तों को मिलाकर डेकोरेशन के लिए कंट्रास्ट माला तैयार करें।

रंगोली जरूर बनाएं

दिवाली पर आंगन और दरवाजे पर अगर रंगोली न बनी हो तो कुछ अधूरा सा लगता है। इसलिए दिवाली पर रंगोली जरूर बनाएं। आजकल बाजार में रंगोली बनाने के लिए डिजाइन वाली जालियां आती हैं। जिनसे आप आराम से रंगोली बना सकती हैं या फिर डेकोरेशन में से बचे हुए फूलों का इस्तेमाल करके भी खूबसूरत रंगोली बनाई जा सकती है।