अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद का आना जरूरी

क्यों होती है आज कल के लोगों में नींद न आने की बिमारी जाने कुछ कारण

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद का आना जरूरी

आज के इस भागम-भाग वाले युग में बस लोगों को आए दिन बहुत कम ही सोना नसीब हो पाता है। बड़े शहरों की चक्का-चौथ को देखकर तो ऐसा लगता है कि कभी रात भी यहां होती है या नहीं बस इसी के बीच लोग अपने शरीर को एक मशीन समझ लेते हैं और उसे शरीर के साथ अपनी मनमानी करने लगते हैं जिससे कई बिमारियों से ग्रस्ति हो जाते हैं जैसे नींद का न आना शरीर में कई प्रकार अन्य बिमारियों को पैदा करना हमारे ही गलत रूटीन की देने हैं।

डॉक्टर्स का भी यही कहना है कि सोने से पहले कई ऐसी चीजें है जिनका सेवन करना हमारे लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हमारे शरीर को पूर्ण तरीके से नींद लेना बेहद अवश्यक होता है। इससे हमारे उपापचय सहीं तरीके से काम करता है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हे रात के समय नींद न आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सोने से पहले एक रूटीन फॉलो करें जो आपको अच्छी नींद लाने में सहायक का काम करेगा। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लोगों की ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिसके चलते आपको नींद में खलल व इंसोमनिया की समस्या का सामना करना पड़ता है।

रात का खाना सही वक्त पर खाना चाहिए

आज कल लोगों का खाने का समय गलत हो गया है जिससे नींद नहीं आती। रात का खाना जल्दी कर लेना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि रात में लेट खाना खाने से आपको सीने में जलन का सामना करना पड़ सकता है और नींद आने में काफी समस्या होती है। रात के दौरान हमारा मेटाबॉलिज्म काम करना बंद कर देता है। इसलिए ऐसे में बेहद जरूरी है कि सोने से पहले कम से कम दो घंटे पहले ही आप अपना डिनर कर लें।

नशा करने से भी नींद होती है बाधित

एल्कोहल आपकी नींद के लिए बेहद खतरनाक होता है। इससे रात के समय आपकी नींद कई बार टूट सकती है और अगले दिन काम करने के लिए जरूरी अच्छी नींद भी आपको नहीं मिल पाती है।

भारी मात्रा में भोजन का सेवन

रात के वक्त अधिक खाने से पचाने में काफी परेशानी होती है और आपको ब्लोटिंग का भी आमना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपको कब्ज़, अपच और पेट संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

रात को ये चीजें कभी न खाएं

शरीर में कैफीन लेवल बढ़ाने के लिए चाय, कॉफ़ी के अलावा और भी कई चीजें जिम्मेदार होती हैं जैसे कि चॉकलेट। लोगों को अक्सर रात के खाने के बाद चॉकलेट खाने की आदत होती है। यह आपकी नसों को उत्तेजित करने का काम करता है। जिसका सीधा असर आपकी नींद पर पड़ सकता है।

रात के खाने में पोष्टिक भोजन ही लेना चाहिए

रात के वक्त हलका भोजन करना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों को ही शामिल ना करें। अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें। इससे आपको रात के बीच में भीख नहीं लगेगी और आपको आराम से सोने में मदद मिलेगी।