सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले से भारत को लगा बड़ा झटका

मुख्य कोच इगोर स्टिमक पर दो मैचों का का प्रतिबंध लगा

सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले से भारत को लगा बड़ा झटका

बेंगलुरु : सैफ चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले में मैदान में उतरने से पहले ही भारतीय फुटबॉल टीम को बड़ा झटका लगा है। लेबनान के खिलाफ होने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम को अपने कोच के बिना ही मैदान में उतरना होगा। भारतीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमक पर दो मैचों का का प्रतिबंध लगा है।

कुवैत के खिलाफ खेले गए मुकाबले में जहां मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ वहीं भारतीय टीम पर दोहरी मार पड़ी है। भारत की टीम के कोच इगोर स्टिमक पर मैच अधिकारियों से बहस करने के आरोप में दो मुकाबलों का प्रतिबंध लगा है। उन पर करीब 41 हजार रुपये (500 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है। इगोर पर शुक्रवार को ही दो मैचों का प्रतिबंध लगा है। वहीं शनिवार को लेबनान के खिलाफ भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला है, जिसमें टीम कोच के बिना मैदान में उतरेगी।

सैफ चैंपियनशिप में दिखाए गए हैं कार्ड

इगोर स्टिमक को सैफ चैंपियनशिप के दौरान कई मुकाबलों में कार्ड दिखाए गए है। इससे पहले 21 जून को भारत के शुरुआती मैच में पाकिस्तान के खिलाफ लाल कार्ड दिखाया गया था। हालांकि उस समय उस मामले को सैफ की अनुशासनात्मक समिति के सामने पेश नहीं किया गया था। उस समय माना गया था कि उनका अपराध अधिक गंभीर नहीं है। 

हालांकि इगोर स्टिमक को 24 जून को नेपाल के खिलाफ खेले गए मुकाबले में कड़ी कार्रवाई की गई जिसकी बदौलत उन्हें मैच में बाहर बैठना पड़ा था। इसके बाद 27 जून को उन्हें कुवैत के खिलाफ मुकाबले में फिर से लाल कार्ड दिखाया गया। इस मुकाबले कार्ड दिखाए जाने के बाद उनके मामले को सैफ की अनुशासनात्मक समिति के समक्ष भी पेश किया गया। इसमें इगोर को दोषी पाते हुए उनपर कार्रवाई की जाने की बात कही गई।

इसके बाद समिति ने क्रोएशियाई कोच को गंभीर सजा दी। इस संबंध में सैफ महासचिव अनवारूल हक का कहना है कि इगोर स्टिमक पर दो मुकाबलों का प्रतिबंध लगा है। उन्हें 500 डॉलर का जुर्माने का भुगतान भी करना होगा। बता दें कि इसके बाद स्टिमक शनिवार को लेबनान के खिलाफ भारत के सेमीफाइनल मैच से प्रतिबंधित रहेंगे। अगर भारतीय टीम सेमीफाइन में जीतने के बाद फाइनल में जगह बनाती है तो भी कोच डग आउट में मौजूद नहीं होंगे। इस मुकाबले के लिए सहायक कोच महेश गवली उनकी जगह लेंगे।