आपको क्यों नहीं पसंद करते लोग?

कमी आपके अंदर है या सामने वाले ने बना ली है ऐसी अनुभूति

आपको क्यों नहीं पसंद करते लोग?

आप दुनिया में हर किसी को खुश नहीं कर सकते। आप 60 प्रतिश लोगों को भी खुश नहीं कर सकते। आप जिन लोगों को खुश रखना चाहते हैं वो हैं कौन? अगर वो कोई ऐसे इंसान हैं, जिनकी आपकी जिंदगी में ज्यादा अहमियत है तो आपको अपने अंदर मौजूद कुछ आदतों को बदलना होगा।

मनुष्य खुद के दुख से नहीं बल्कि दूसरों के सुख को देखकर दुखी है लोगों के पास आपको पसंद न करने के लाखों कारण हैं। और इसमें कोई बुराई भी नहीं है. हम हर किसी को पसंद नहीं कर सकते हैं लेकिन क्या आपने कभी खुद से सवाल किया है कि आखिर आपको लोग पसंद क्यों नहीं करते? बेशक ऐसा सवाल खुद पूछते हुए आपको बुरा लगेगा लेकिन कई बार सच्चाई से रूबरू होना भी जरूरी होता है. हो सकता है आप लोगों को दोष देते हों और कमियां आपक अंदर ही हो. हालांकि कई बार परेशानी सामने वाले की तरफ से भी हो सकती है।

अपने स्वार्थ के लिए ही बात करना

कुछ लोग बस सबसे अपने मतलब की बात करते हैं और अपना उल्लू सीधा करना जानते हैं. बेशक आप जब ऐसे लोगों से मिलेंगे तो आपको भी उनसे नफरत ही होगी. जलन किसी भी इंसान की नकारात्मक सोच, उसकी कमजोरी और असुरक्षा की निशानी है।

नाकामयाबी की याद दिलाना

हर किसी को अपनी नाकामयाबी के बारे में सुनना पसंद नहीं होता. अगर आप भी अपने दोस्तों को बार-बार उनकी नाकामी के किस्से सुनाते हैं तो सकता है वे अंदर ही अंदर आपसे नफरत करने लगें। 

आप उनसे ज्यादा कामयाब हैं

अगर आप सामने वाले से ज्यादा कामयाब हैं तो समझिए लोग इस वजह से भी आपको नापसंद कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि गलती आपके अंदर ही हो. अपने आसपास के लोगों के प्रति क्षणिक रूप से नफरत की भावना पैदा होना स्वाभाविक है।

आप उनसे ज्यादा सुंदर हैं

कई बार लोग सिर्फ इस वजह से आपसे नफरत करने लग जाते हैं क्योंकि आप उनसे ज्यादा गुड लुकिंग हैं. किसी भी मुकाबले में आप दूसरे से या सामने वाला आपसे तब नफरत करता है जब आप उसे अपने से ज्यादा ताकतवर मान लेते हैं।

आप उनसे ज्यादा चालाक हैं

हो सकता है कि आप होशियार हों, और वह व्यक्ति काम पर या किसी दूसरी जगह पर आपसे खतरा महसूस करता हो. कुछ लोग उन लोगों को नापसंद करते हैं जो इंडिपेंडड सोच रखते हैं और आसानी से प्रभावित नहीं होते हैं। शायद आप सच बोलने से नहीं डरते. अपने मन की बात कहने से आपको कुछ नफरत करने वाले लोग मिल सकते हैं।

परसेप्शन बना लेना

कई बार लोग बिना वजह के भी परसेप्शन बना लेते हैं. किसी ने कह दिया कि फंला व्यक्ति ठीक नहीं है तो बस फिर आप भी उसे बुरा मान बैठते हैं. अगर आपकी पर्सनालिटी भी इस तरह की है तो आपके अपनी इस आदत में तुरंत सुधार लाना चाहिए।