महबूबा मुफ्ती की सीट पर क्यों लटकी तलवार?

क्या कश्मीर में चुनाव रोक देगा इलेक्शन कमीशन

महबूबा मुफ्ती की सीट पर क्यों लटकी तलवार?

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (जेकेपीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित करने की मांग पर सवाल उठाया है। मूल रूप से लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में 7 मई को होने वाला था। अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं महबूबा ने कहा कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए मतदान के दिन के प्रस्तावित पुनर्निर्धारण के संबंध में भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को एक पत्र लिखा है। 

जेकेपीडीपी नेता ने कहा कि ईसीआई ने जम्मू-कश्मीर के इतिहास में खराब मौसम की वजह से पहले कभी कोई चुनाव स्थगित नहीं किया है। उन्होंने दावा किया कि चुनाव को बाद की तारीख के लिए स्थगित करने से सभी पार्टियों को समान अवसर नहीं मिल पाएगा। प्रासंगिक रूप से, चुनाव आयोग को जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा 2024 के आम चुनाव के लिए मतदान की तारीख को फिर से निर्धारित करने का अनुरोध प्राप्त हुआ है।

आयोग ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी को विभिन्न राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और व्यक्तियों के प्रतिनिधित्व को साझा करते हुए सूचित किया है  इसमें जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस से इमरान रजा अंसारी, भाजपा के रविंदर रैना, अपनी पार्टी के अल्ताफ बुखारी, जम्मू-कश्मीर नेशनलिस्ट पीपुल्स फ्रंट, वकील मोहम्मद सलीम पारे, अली मोहम्मद वानी और अर्शीद अली लोन शामिल हैं।