क्या आप भी प्यार में संबंधों के टूटने से हैं परेशान

आपकी परेशानी और दोबारा अपने प्यार को पाने ये हैं तरीके

क्या आप भी प्यार में संबंधों के टूटने से हैं परेशान

कहने में तो अकसर ये आता है कि हमारे देश में हर कोई प्रेम करता है और वो प्रेम किसी तरह से किसी से भी हो सकता है। जैसे मां का अपने बेटे से पिता का अपनी बेटी से व अन्य कई प्रकार के प्रेम जो आपसी प्यार को दर्शताते हैं। आज के इस युग में जब एक लडक़ा और लडक़ी आपस में प्रेम करते हैं उनके पास सारा जहां की खुशिया होती हैं। वो आपस में कई प्रकार के प्लान बनाते हैं घुमते फिरते हैं और फिल्में देखना आदि कई प्रकार के ख्वाब सुजाते हैं। इस पर इन दोनों का प्यार एक ऐसे परवान पर होता है जहां इन को एक दूसरे के इलावा कोई भी नहीं दिखाई देता पर अचानक कुछ ऐसा होता है कि इन दोनों में किसी कारण वंश अलग होना पड़ता है।

इस का कारण को बड़ा नहीं होता है बस एक दूसरे की अंडरस्टेंडिंग दोनों को अलग होने पर मजबूर करत देती है। एक दूसरे को धोखा देना, दूसरों के सामने इग्नोर कर देना, अपने रिश्तों को महत्व न देना और एक दूसरे को प्रयाप्त समय न देना, समझ, मेलमिलाप, लगाव, केमिस्ट्री की कमी होना आदि के कारण रिश्ते अकसर टूट जाते हैं। ऐसी स्थिति में प्यार करने वाले बेहद दु:खी हो जाते हैं। कई लोग संबंधों के कारण डिप्रेशन में चले जाते हैं। उन्हें पूरी दुनिया सूनी लगने लगती है। व्यक्ति अंदर तक टूट जाता है। ऐसी स्थिति में बेहद जरूरी है कि वो ये सब भूलकर जीवन में आगे बढ़े। आईए हम आपको बताएंगे कैसे आपको दोबारा अपने प्यार को पाने में मदद मिलेगी।

अपने आने वाले समय के बारे में सोचें

अपने सबसे पहले अपने आने वाले समय के बार में सोचें और आगे बढ़ें। रिश्तों के टूटने के बाद पुरानी हर तरह की यादों से दूरी बनाना जरूरी है। आपको अपने आने वाले समय के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए। अच्छी और बुरी सभी पुरानी यादें आपको हर समय की टेंशन से घेर सकती है. इसके लिए अपने पुराने रिश्ते से जुड़ी सभी छोटी से छोटी निशानियां को अलविदा कहें और आगे बढ़े.।अपने कार्यों में फोकस करें।

अपनों के साथ व परिवार के साथ समय बिताएं

रिश्तों के टूटने के बाद मन में तरह-तरह के ख्याल आते हैं। इसलिए जरूरी है कि ब्रेकअप के बाद अकेले रहने से बचें। परिवार और करीबी दोस्तों के साथ समय बिताना ब्रेकअप के बाद टेंशन फ्री रहने का सबसे अच्छा तरीका होता है. ब्रेकअप के बाद अपनी सोच को पॉजिटिव रखें और परिवार के साथ अपने मन की बातें शेयर करें। ऐसा करने से आप बेहतर फील कर सकते हैं।

अपने आपको हमेशा किसी काम में लगाएं रखें

रिश्ते टूटने के बाद कुछ लोग खाना-पीना भी छोड़ देते हैं। ऐसी गलती ना करें। अपने आपको किसी ने किसी काम में लगाए रखें। रिश्ते टूटने के बाद जिंदगी में आगे बढऩा है, तो पौष्टिक खाएं, अच्छी-अच्छी बातें सोचें। अपना मन लगाने के लिए फेवरेट काम करें। हॉबीज को पूरा करें। हंसाने वाले टीवी शोज देखें. इससे आपका मूंड हल्का होगा।

घर में परिवार से बातें शेयर करें

अधिकतर लोग ब्रेकअप के बाद तनाव और डिप्रेशन की स्थिति में आ जाते हैं, क्योंकि वे अपने आपको अकेला समझने लगते हैं और अपने मन की बात किसी से नहीं कह पाते हैं। लेकिन ब्रेकअप के बाद टेंशन फ्री रहने के लिए अपनी भावनाओं को शेयर करना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको मन में जो भी हो वो अपने दोस्तों और करीबियों से शेयर करें।

मेंटली प्रीपेयर होने के लिए जिम ज्वाईन करें

मेंटली प्रीपेयर करने के लिए आप जिम आदि जाएं और योग से अपने आपको सुदृढ़ बना सकते हैं। ऐसे में मानसिक टेंशन को दूर करने के लिए आप योग और मेडिटेशन काफी कारगर उपाय है। ब्रेकअप के बाद टेंशन में बैठे रहने के बजाए योग और एक्सरसाइज से खुद को फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग बना सकते हैं।