बाबैन मंडी में गेहूं खरीद के प्रबंध अभी अधूरे

गेहूं की सरकारी खरीद शुरु लेकिन बाबैन मंडी में सफाई न होने व व्यापारियों को बारदाना न मिलने से गेहूं खरीद के प्रबंध अभी अधूरे

बाबैन मंडी में गेहूं खरीद के प्रबंध अभी अधूरे

बाबैन - हरियाणा सरकार द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू करने की घोषणा के बावजूद अनाज मंडी बाबैन में चौथे दिन भी गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो सकी है। बाबैन मंडी की अभी तक पूरी तरह से सफाई न होने और मंडी में व्यापारियों के पास बारदाना ना पहुंचने से गेहूं खरीद के सरकारी प्रबंधों की पोल खुल रही है। बाबैन मंडी में गेहूं की आवक पिछले तीन दिनों से हो रही है परंतु अभी तक मंडी में गेहूं की खरीद करने के लिए कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा है। सरकार द्वारा गेहूं खरीद की तारीख का ऐलान काफी दिन पहले कर देने के बावजूद मंडी में आज भी जगह-जगह पड़ी गंदगी के ढेर सरकारी प्रबंधों की पोल खोल रहे है। अधिकारियों द्वारा यदि मंडी की सफाई जल्दी नहीं करवाई गई तो किसानों को अपना पीला सोना मिट्टी में ही डालने पर ही बाध्य होना पड़ेगा जिससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। मंडी में गेहूं की सफाई करने के लिए चलने वाले झरनों के लिए भी फड़ों पर बिजली की सही व्यवस्था न होने से आढ़ती झरनों को चलाने के लिए मंडी में जगह-जगह बिजली की तारे डालते है जिससे हर समय दुर्घटना होने का भय भी बना रहता है।

क्या कहते है मार्केट कमेटी के सचिव

मार्केट कमेटी बाबैन के सचिव मनोज पाराशर का कहना है कि मंडी में सफाई का अधिकांश कार्य पूरा हो गया है और अन्य सभी आवश्यक प्रबंध भी पूरे कर लिए गए है। मंडी में पीने के पानी की व्यवस्था के अलावा मंडी में बिजली की रोशनी व शौचालयों को ठीक करवाया दिया गया है। उन्होंने बताया कि समय पर मंडी की सफाई का अधिकांश कार्य पूरा कर लिया गया है और जो थोड़ी बहुत सफाई रहती है उसे भी जल्दी ही करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी में गेहूं की आवक शुरु हो चुकी है लेकिन वर्षा का मौसम होने के कारण गेहूं में बहुत अधिक नमी है जिसके कारण अभी तक गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो सकी है। उन्होंने कहा कि मंडी में गेहूं बेचने आने वाले किसानों, व्यापारियों और मजदूरों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी।

क्या कहते है खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के खरीद अधिकारी

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अधिकारी बृजमोहन का कहना है कि गेहूं की खरीद के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूरे कर लिए गए है। मंडी में बारदाने का पूरा प्रबंध कर लिया गया है ताकि खरीदी गई गेहूं की भराई साथ-साथ करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि अभी मौसम में ज्यादा नमी होने के कारण मंडी में अधिक नमी का गेहूं आ रहा है जिसके कारण गेहूं की खरीद का कार्य शुरू नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि गेहूं की खरीद को लेकर व्यापाङ्क्षरयों और किसानों को कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी और खरीदी गई गेहूं का भुगतान भी समय पर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी से गेहूं का उठान भी समय पर करवाया जाएगा ताकि मंडी में किसानों को अपनी गेहूं डालने में कोई समस्या नहीं आएगी।