परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिव्यांग की ट्राईसाईकिल की मांग को जाने से पहले पूरा किया

गढ़ी घसीटा के दिव्यांग अनिल ने मांगी ट्राईसाईकिल, बैठक उपरांत प्रदान की ट्राईसाईकिल, जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में 16 में से 14 शिकायतों का किया समाधान, डेरे के सामने से शराब के ठेके को उठवाने की शिकायत की पूर्ण जांच के एसडीएम को दिए निर्देश, बिजली कर्मियों की गलति से बिल अधिक आता है तो संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध करें कड़ी कार्रवाई: मूलचंद शर्मा, जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में एजेंडा के अतिरिक्त मिली शिकायतों का भी किया प्रमुखता से निवारण

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिव्यांग की ट्राईसाईकिल की मांग को जाने से पहले पूरा किया
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिव्यांग की ट्राईसाईकिल की मांग को जाने से पहले पूरा किया
सोनीपत। जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में गढ़ी घसीटा निवासी दिव्यांग अनिल ने समिति के चेयरमैन एवं परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के समक्ष ट्राईसाईकिल मांग रखी, तो अनिल के लघु सचिवालय परिसर से जाने से पूर्व ही परिवहन मंत्री ने उन्हें ट्राईसाईकिल भेंट की। इस पर दिव्यांग अनिल ने परिवहन मंत्री और समस्त प्रशासन का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हुए कहा कि अब उनका मेहनत कर आजीविका कमाने का रास्ता खुल गया है।
लघु सचिवालय में सोमवार को जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के एजेंडा में 16 शिकायतेें शामिल की गई, जिनकी सुनवाई करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने 14 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया। इस दौरान एजेंडा के अतिरिक्त आने वाली शिकायतों को भी उन्होंने प्रमुखता से सुनते हुए मौके पर निपटारा करने का प्रयास किया, जिनमें विशेष रूप से दिव्यांग अनिल की ट्राईसाईकिल की मांग को पूरा करना शामिल रहा।
एजेंडा में शामिल महंत माई गीता दास बाबा मोनी दास की शिकायत की सुनवाई करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को शिकायतकर्ता का बैठक में शामिल न होना उचित नहीं लगा। शिकायत थी कि डेरे के समक्ष शराब के ठेके को हटवाया जाए, जिसके लिए उन्होंने पिछली बैठक में कड़े निर्देश दिए थे। इस बैठक में शिकायतकर्ता उपस्थित नहीं हुआ और संबंधित अधिकारी ने जानकारी दी कि उनका समझौता हो गया है। ऐसे  में परिवहन मंत्री ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि इस पूरे मामले की पूर्ण जांच कर रिपोर्ट प्रेषित करें। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कष्ट निवारण समिति की बैठक में सही शिकायतों को ही शामिल किया जाए।
परिवहन मंत्री ने खरखौदा के योगेश की शिकायत की सुनवाई करते हुए उपायुक्त को निर्देश दिए कि वे इसकी पूर्ण पड़ताल करें। जरूरी हो तो चंडीगढ़ स्तर पर भी बातचीत कर हल निकालने का प्रयास किया जाए। योगेश की शिकायत थी कि उन्हें जिला कल्याण विभाग के माध्यम से दी जाने वाली छात्रवृत्ति का पूर्ण लाभ नहीं मिला है। जिला कल्याण अधिकारी ने जानकारी दी कि अब छात्रवृत्ति उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दी जाती है। ऐसे में उपायुक्त ललित सिवाच ने शिकायतकर्ता को अपने कार्यालय में आमंत्रित करते हुए पूर्ण भरोसा दिया कि उनकी समस्या का समाधान वे करवायेंगे।
परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बिल्डरों के मामलों की सुनवाई करते हुए कहा कि इनके निपटारे के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने कालूपुर की रोजी की बिजली के मीटर व अधिक बिल आने संंबंधी शिकायत की सुनवाई करते हुए विद्युत निगम के आला अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि बिजली के बिल सही मिलने चाहिए। बिजली कर्मियों की गलति से यदि बिल अधिक आता है तो संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
इनके अलावा भी परिवहन मंत्री शर्मा ने एजेंडा की अन्य शिकायतों में भी अधिकांश का मौके पर ही समाधान करवाया। एजेंडा की शिकायतों की सुनवाई के बाद उन्होंने समिति के सदस्यों की मांगों व समस्याओं की सुनवाई की, जिसमें निशांत छौक्कर ने शिकायत दी कि उनके गांव खेड़ी गुर्जर में ट्यूबवैल  लगे हुए दो वर्ष बीत चुके हैं किंतु उसमें पानी नहीं आया। इस पर परिवहन मंत्री ने कड़ी फटकार लगाते हुए संबंधित अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया कि इस समयावधि मेंं जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। समिति सदस्यों उपरांत उन्होंने आम जनमानस की शिकायतों की भी प्राथमिकता के साथ सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को समाधान के दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर उपायुक्त ललित सिवाच ने भरोसा दिया कि सभी शिकायतों की गंभीरता से सुनवाई करते हुए समाधान करवाया जाएगा।
इस मौके पर राई के विधायक एवं भाजपा के प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली, गन्नौर की विधायक निर्मल चौधरी, भाजपा के जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, जजपा के जिलाध्यक्ष पदम सिंह दहिया, राजेंद्र कौशिक, माईराम कौशिक, कुलदीप काकरान, आजाद सिंह नेहरा, रविंद्र दिलावर, गुलशन ठेकेदार,मनोज जैन, मनिंद्र सन्नी, हुक्म सिंह जोगी, योगेश कौशिक, डा. रामकिशन सरोहा, नगर निगम की आयुक्त मोनिका गुप्ता, जिला परिषद के सीईओ डा. सुशील मलिक, एसडीएम सुरेंद्र सिंह दून, एसडीएम आशीष कुमार, एसडीएम अमित कुमार, एसडीएम ज्योति मित्तल, सीटीएम डा. अनमोल एमडी शुगर मिल्ज अनुपमा, डीआरओ हरिओम अत्री, एक्सईएन प्रशांत कौशिक, सीएमओ डा. जयकिशोर आदि अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
 तीर्थ स्थलों को जोडऩे का करेंगे काम : परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा
जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक के उपरांत पत्रकारों से विशेष बातचीत करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि 31 मार्च, 2023 तक हरियाणा रोडवेज के बेड़े को सुदृढ़ किया जाएगा। बेड़े में मिनी बस, एससी बस, विडियोकोच, बड़ी बसें आदि जरूरत अनुसार बड़े स्तर पर बसों को शामिल किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि विभिन्न  राज्यों में मौजूद तीर्थ स्थलों को भी विशेष रूप से जोडऩे का कार्य किया जाएगा।  बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सार्थक रूप प्रदान करते हुए बेटियों को स्कूल-कालेजों तक आने-जाने के लिए बसों की सुविधा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए कहा कि नशा कारोबार को जड़ से खत्म करेंगेे।
जन-जन तक पहुंचायें चिरायु हरियाणा योजना की जानकारी :उपायुक्त ललित सिवाच
उपायुक्त ललित सिवाच ने बैठक के दौरान समिति सदस्यों, अधिकारियों-कर्मचारियों और आम जनमानस का आह्वान किया कि वे चिरायु हरियाणा योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने की जानकारी जन-जन तक पहुंचायें ताकि अधिकाधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। योजना के 1 लाख 8 हजार रुपये वार्षिक  आमदनी वाले लोगों को पांच लाख  रुपये तक के उपचार की नि:शुल्क सुविधा दी जाएगी। यह सेवा निजी अस्पतालों में भी दी जाएगी। योजना के तहत सोनीपत में 37 सूचीबद्ध अस्पताल शामिल हैं, जिनमें 27 निजी अस्पताल व 10 सरकारी अस्पताल सम्मिलित हैं। योजना के अंतर्गत 1500 बिमारियों में उपचार की  सुविधा मिलेगी। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी सूचीबद्ध निजी या सरकारी अस्पताल में जाकर आयुष्मान मित्र के अलावा नजदीकी अटल सेवा केंद्र में वीएलई द्वारा कार्ड बनवा सकते हैं।