अगरतला ने जीता स्वच्छ शहर पुरस्कार

त्रिपुरा के भीतर एक स्वच्छ शहर (10,00,000 से कम आबादी वाला) के रूप

अगरतला ने जीता स्वच्छ शहर पुरस्कार

अगरतला :  केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय की स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 पहल के तहत अगरतला को स्वच्छ शहर पुरस्कार से सम्मानित किया है।

अगरतला नगर निगम (एएमसी) के महापौर दीपक मजूमदार ने कहा कि अगरतला को त्रिपुरा के भीतर एक स्वच्छ शहर (10,00,000 से कम आबादी वाला) के रूप में सम्मानित किया गया है।

अगरतला देश में 3763वें स्थान पर है। उप महापौर मनिका दास दत्ता और एएमसी के अतिरिक्त आयुक्त ने 11 जनवरी को दिल्ली में एक समारोह के दौरान यह पुरस्कार प्राप्त किया।

श्री मजूमदार ने कहा, ''एएमसी अगरतला को स्वच्छ और हरा-भरा रखने के लिए मिशन मोड पर काम कर रही है।'' उन्होंने कहा कि देश भर के 4,477 शहरी निकायों में से, अगरतला रहने योग्य शहर सूचकांक में 54वें स्थान पर है और शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए कार्यान्वित किए जा रहे कार्यों की मान्यता के लिए उसे सम्मानित किया गया है। ।

उन्होंने कहा, ''अफसोस की बात है कि एएमसी के केवल 49 प्रतिशत निवासी घरों से दैनिक कचरा संग्रहण कार्य की सुविधा की सदस्यता लेते हैं, जबकि 51 प्रतिशत नहीं करते हैं।

इससे जमा हुए कचरे को साफ करना और उन्हें ठोस कचरा संग्रहण केंद्र तक पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। यदि आबादी के शेष हिस्से ने भी ऐसा किया होता, तो अगरतला देश के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक होता।''

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, एएमसी क्षेत्रों में रहने वाली 51 प्रतिशत आबादी नियमित रूप से वार्षिक संपत्ति कर का भुगतान करती है, जबकि शेष आबादी कर का भुगतान नहीं करती हैं। उन्होंने सवाल किया कि अगर यह प्रवृत्ति जारी रही तो एएमसी को विकास कार्यों और परियोजनाओं को निष्पादित करने के लिए पैसा कहां से मिलेगा।