झारखंड JMM विधायक रामदास सोरेन ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की, ली चंपई सोरेन की जगह

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हेमंत सोरेन के जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद, चंपई सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया और कैबिनेट मंत्री के रूप में फिर से शामिल हो गए।

झारखंड JMM विधायक रामदास सोरेन ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की, ली चंपई सोरेन की जगह

झारखंड : घाटशिला से विधायक रामदास सोरेन ने शुक्रवार को झारखंड सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने रामदास सोरेन को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। बुधवार को भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा देने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन से मंत्री पद की भूमिका संभाली। गौरतलब है कि चंपई सोरेन, जिन्होंने बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा से इस्तीफा दे दिया था, वर्तमान सीएम हेमंत सोरेन को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद कुछ समय के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री भी रहे। 

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हेमंत सोरेन के जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद, चंपई सोरेन ने पद से इस्तीफा दे दिया और कैबिनेट मंत्री के रूप में फिर से शामिल हो गए। इसके बाद से अटकलें तेज हो गई हैं कि दोनों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है और चंपई सोरेन बीजेपी में शामिल होने वाले हैं. इस अटकल की पुष्टि तब हुई जब 26 अगस्त को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि पूर्व झामुमो नेता 30 अगस्त को भाजपा में शामिल होंगे। 

रामदास सोरेन ने 2009 और 2019 में विधानसभा चुनाव जीत हासिल की थी और वह झामुमो की पूर्वी सिंहभूम जिला इकाई के अध्यक्ष भी हैं। वह झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन और चंपई सोरेन के साथ झारखंड आंदोलन में सक्रिय भूमिका में रहे। झारखंड आंदोलन के दौरान उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया और उन्हें कोल्हान क्षेत्र के प्रभावशाली नेताओं में से एक माना जाता है। चंपई सोरेन ने बुधवार को मंत्री और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद रामदास सोरेन को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया गया। चंपई आज दोपहर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगे।