नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक्स के बाद तोड़ दिया रिकॉर्ड, फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो

नीरज ने 89.49 मीटर दूर भाला फेंककर अपना यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ये लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो था।

नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक्स के बाद तोड़ दिया रिकॉर्ड, फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो

भारत  : लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से धमाकेदार पर्फॉर्मेंस दी है। इस बार उन्होंने महज 14 ही दिनों में पेरिस ओलंपिक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। नीरज चोपड़ा ने इस वर्ष पेरिस में हुए ओलंपिक खेलों में 89.45 मीटर का थ्रो किया था और सिल्वर मेडल अपनी झोली में डाला था।वहीं इन गेम्स के बाद नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग भाग ले रहे हैं

जहां उन्होंने अपना ही ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया है। नीरज ने 89.49 मीटर दूर भाला फेंककर अपना यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ये लुसाने डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो था। ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.61 मीटर के विशाल थ्रो के साथ नया मीट रिकॉर्ड स्थापित करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर 87.08 मीटर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता नीरज ने शाम की शुरुआत मामूली तरीके से की और अपने पहले चार प्रयासों में से किसी में भी 85 मीटर का आंकड़ा पार करने में असफल रहे। इवेंट के अधिकांश समय लीडरबोर्ड पर चौथे स्थान पर रहने के बाद, वह अतिरिक्त थ्रो अर्जित करने के अपने अंतिम प्रयास में 85.58 मीटर थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए।फाइनल राउंड में पीटर्स और वेबर के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हुए, नीरज ने अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल किया। 2022 में स्टॉकहोम डायमंड लीग में हासिल किया गया 89.94 मीटर का थ्रो नीरज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ है और यह भारत में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। 

ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार नीरज ने कहा, "शुरुआत में यह अहसास बहुत अच्छा नहीं था, लेकिन मैं अपने थ्रो से खुश हूं, खासकर अपने आखिरी प्रयास में दूसरे सर्वश्रेष्ठ थ्रो से। यह एक कठिन शुरुआत थी, लेकिन वापसी वास्तव में अच्छी थी और मैंने जो लड़ाई का जज्बा दिखाया, उसका मैंने आनंद लिया।" दो बार के ओलंपिक पदक विजेता ने कहा, "हालांकि मेरी शुरुआती थ्रो 80-83 मीटर के आसपास थी, लेकिन मैंने आखिरी दो प्रयासों में कड़ी मेहनत की और मजबूती से जीत हासिल की। ​​इस उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते हुए, मानसिक रूप से मजबूत बने रहना और संघर्ष करना महत्वपूर्ण है।"

पेरिस 2024 के कांस्य पदक विजेता एंडरसन पीटर्स ने अपने अंतिम प्रयास में 2015 में केशोर्न वाल्कोट के 90.16 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़कर नया मीट रिकॉर्ड बनाया और नीरज को शीर्ष स्थान से वंचित कर दिया। पेरिस 2024 ओलंपिक के बाद इस महीने दूसरी बार, नीरज चोपड़ा को अपने करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ थ्रो करने के बावजूद बाहर होना पड़ा। समर गेम्स में सिर्फ़ दो हफ़्ते पहले, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर थ्रो के साथ नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया, एक बार फिर चोपड़ा को 90 मीटर के प्रयास से जीत से वंचित कर दिया।

लुसाने में पीटर्स शुरू से ही सहज दिखे और 86.36 मीटर की मजबूत थ्रो के साथ शुरुआती मार्कर स्थापित किया, फिर दूसरे प्रयास में 88.49 मीटर के साथ इसे बेहतर बनाया। वेबर दूसरे प्रयास में 87.08 मीटर के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचे और बाकी इवेंट में भी वहीं रहे।लौसाने लेग में दूसरे स्थान पर रहने के बाद, नीरज वर्तमान में ओवरऑल स्टैंडिंग में तीसरे स्थान पर हैं और सितंबर में ब्रुसेल्स में होने वाले डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की मजबूत स्थिति में हैं। वह पिछले साल रजत पदक से संतोष करने से पहले 2022 में डायमंड लीग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए। लौसाने डायमंड लीग मीट नीरज चोपड़ा के लिए सीज़न की पांचवीं प्रतियोगिता थी।

नीरज इस सीजन में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं, खास तौर पर उनके एडक्टर में। उन्होंने माना कि इससे पेरिस 2024 ओलंपिक में उनके प्रदर्शन में बाधा आई। इससे पहले, उन्होंने एहतियात के तौर पर मई में ओस्ट्रावा गोल्डन स्पाइक से भी नाम वापस ले लिया था। ओलंपिक डॉट कॉम के अनुसार, ब्रुसेल्स डायमंड लीग फाइनल इस सत्र का उनका अंतिम इवेंट होगा।