ओडिशा में कंगारू कोर्ट के आदेश पर महिला का सिर मुंडवाया गया, चार गिरफ्तार

सिर मुंडवाए जाने और समाज से बहिष्कृत कर दिए जाने के बाद महिला और उसके बेटे ने पुलिस से संपर्क कर शिकायत दर्ज कराई।

ओडिशा में कंगारू कोर्ट के आदेश पर महिला का सिर मुंडवाया गया, चार गिरफ्तार

ओडिशा :  झारसुगुड़ा जिले में एक कंगारू कोर्ट (अवैध अदालत) ने झगड़े के दौरान पति को पीटने के आरोप में एक महिला का कथित तौर पर सिर मुंडवा दिया और उसे (समाज से) बहिष्कृत कर दिया गया।इस मामले में महिला के पति सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। यह घटना लाईकेरा थाने के अंतर्गत राउतबहाल गांव में हुई।

पुलिस के अनुसार नौ अगस्त को महिला का अपने पति से किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ था जिसके दौरान उसने अपने पति की पिटाई कर दी। बाद में, उसके पति ने गांव वालों को घटना के बारे में बताया और मुकदमे के लिए कंगारू कोर्ट बुलाई गई, जिसने कथित तौर पर आदेश दिया कि महिला को बहिष्कृत कर दिया जाए और उसका सिर मुंडवा दिया जाए।

साथ ही महिला पर 5,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया और उसे लोगों को भोज देने का निर्देश दिया गया। सिर मुंडवाए जाने और समाज से बहिष्कृत कर दिए जाने के बाद महिला और उसके बेटे ने पुलिस से संपर्क कर शिकायत दर्ज कराई।लाईकेरा थाने के प्रभारी दिलीप कुमार बेहरा ने कहा, जांच के दौरान हमें पता चलाकि महिला का पति और गांव के तीन अन्य वरिष्ठ व्यक्ति इस कृत्य में शामिल हैं। हमने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।