कांग्रेस ने करारी हार के बाद कमल नाथ से प्रदेश अध्यक्ष पद से मांगा इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले कमलनाथ

कमल नाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं को सलाह दी कि वे हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में हार से निराश न हों और इसके बजाय कमर कस लें

कांग्रेस ने करारी हार के बाद कमल नाथ से प्रदेश अध्यक्ष पद से मांगा इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे से मिले कमलनाथ

मध्य प्रदेश :  विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के मद्देनजर, जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए थे, कमलनाथ के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की संभावना है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मंगलवार को नई दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात के बाद कमलनाथ को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा, सीट बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार सहित इंडिया ब्लॉक के कई नेताओं के खिलाफ नाथ की टिप्पणियों से भी कांग्रेस नेतृत्व नाराज था।

 

17 नवंबर को हुए चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें हासिल कीं, जबकि कांग्रेस ने 66 क्षेत्रों में जीत दर्ज की और दूसरे स्थान पर रही।

 

मंगलवार को, कमल नाथ ने पार्टी कार्यकर्ताओं को सलाह दी कि वे हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में हार से निराश न हों और इसके बजाय कमर कस लें और लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करें जो कुछ ही महीने दूर हैं।

पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने की कोशिश करते हुए, नाथ ने आपातकाल के बाद 1977 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार को याद किया, जब इंदिरा गांधी और संजय गांधी जैसे दिग्गजों को भी हार का सामना करना पड़ा था, और कैसे पार्टी ने वापसी की और तीन बार प्रभावशाली जीत दर्ज की। वर्षों बाद 1980 में, संसद के निचले सदन में 300 से अधिक सीटें हासिल कीं।