अमेरिका ने किया उलटफेर, पकिस्तान को सुपर ओवर में हराया

अमेरिका ने बल्लेबाजों ने सुपरओवर में पाकिस्तान की खराब गेंदबाजी और कमजोर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाते हुए हुए 18 रन बनाए

अमेरिका ने किया उलटफेर, पकिस्तान को सुपर ओवर में हराया

डलास : अमेरिका की टीम ने टी-20 विश्वकप में बड़ा उलटफेर करते हुए ग्रुप ए के रोमांचक मुकाबले में पूर्व चैंपियन पाकिस्तान को सुपर ओवर में पांच रन से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। अमेरिका ने बल्लेबाजों ने सुपरओवर में पाकिस्तान की खराब गेंदबाजी और कमजोर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाते हुए हुए 18 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम छह गेंद पर 13 रन ही बना सकी। अमेरिका की टीम के कप्तान मोनांक पटेल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया। इस के साथ ही अमेरिका की टीम ग्रुप-ए में दो जीत दर्जकर और चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है और पाकिस्तान पर तो टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा भी मंडराने लगा है।

अमेरिका के बल्लेबाजों ने 160 के लक्ष्य का पीछा करते हुए हुए सधी हुई धीमी शुरुआत की। अमेरिका को पहला झटका छठें ओवर में स्टीवन टेलर (12) के रूप में लगा। उसके बाद ऐंड्रियस गौस ने कप्तान मोनांक पटेल के साथ पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई। 14वें ओवर में हारिस रउफ ऐंड्रियस गौस को बोल्ड कर पाकिस्तान को दूसरी सफलता दिलाई। गौस ने 26 गेंदों में 35 रन बनाये। 15वें ओवर में मोनांक पटेल 38 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुये। उस समय तीन का स्कोर तीन विकेट पर 111 रन था। ऐरन जोंस नाबाद (36) और नितीश कुमार (14) ने 20वें ओवर तक टीम के स्कोर को तीन विकेट पर 159 स्कोर तक पहुंचा था। ऐसी स्थिति में मैच टाई हो गया तथा सुपर ओवर शुरु हुआ। अमेरिका के बल्लेबाजों ने पाकिस्तान कमजोर क्षेत्ररक्षण का फायदा उठाते हुए 18 रन बनाये। इसके बाद पाकिस्तान बल्लेबाजों को अमेरिका गेंदबाजों ने उन्हें केवल 13 रन ही बनाने दिये और पांच रन से मुकाबला जीत लिया। इससे पहले कप्तान बाबर आजम (44) और शादाब खान (40) रनों की जुझारु पारियों के दम पर पाकिस्तान ने गुरुवार को टी-20 विश्वकप के 11वें मुकाबले में अमेरिका को जीत के लिए 160 रनों का लक्ष्य दिया था।

आज यहां ग्रैंड प्रायरी स्टेडियम में अमेरिका के कप्तान मोनांक पटेल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (9) को आउट कर पवेलियन भेज दिया। रिजवान को सौरभ नेत्रवलकर ने टेलर के हाथों कैच आउट कराया। अगले ही ओवर में उस्मान खान (3) को नॉस्थुश केनजिगे ने नीतिश कुमार के हाथों कैच आउट करा दिया। पांचवें ओवर में फखर जमान को अली खान ने आउट किया। इसके बाद शादाब खान ने बाबर आजम के साथ पारी को संभालते हुए चौथे विकेट के लिये 72 रनों की साझेदारी की। शादाब खान ने 25 गेंदों में एक चौका और तीन छक्के लगाते हुये 40 रनों की पारी खेली। आजम खान (शून्य), इफ्तिखार अहमद (18) और बाबर आजम (44) रन बनाकर आउट हुये। शाहीन शाह अफरीदी (23) और हारिस रउफ (3) रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 159 का स्कोर खड़ा किया। अमेरिका की ओर से नॉस्थुश केनजिगे ने तीन विकेट लिये। सौरभ नेत्रवलकर को दो विकेट मिले। अली खान और जसदीप सिंह ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।