जीवन जीने की कला है योग: चौहान

चौहान ने यहां 10वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत रत्न सी ऑडिटोरियम, एनएएससी कॉम्पलेक्स, पूसा परिसर में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया

जीवन जीने की कला है योग: चौहान

नयी दिल्ली : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को 10वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लिया और कहा कि योग एक सुखी स्वस्थ और संपूर्ण जीवन जीने की कला और विज्ञान है। श्री चौहान ने यहां 10वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत रत्न सी ऑडिटोरियम, एनएएससी कॉम्पलेक्स, पूसा परिसर में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया। कृषि राज्य मंत्री रामनाथ ठाकुर और भागीरथ चौधरी एवं किसान कल्याण सचिव मनोज आहूजा, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव एवं भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र के महानिदेशक हिमांशु पाठक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

श्री चौहान ने कहा “ योग एक सुखी स्वस्थ और संपूर्ण जीवन जीने की कला और विज्ञान है। योग भारत की अभूतपूर्व देन है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता संभालने के बाद योग को दुनिया में प्रतिष्ठित किया। इसी कारण अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाना प्रारंभ हुआ। हमारे कई संत और ऋषि हैं जो योग को प्रचारित करने के लिए विश्वभर में निरन्तर काम कर रहे हैं। हमें भी स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग को स्वयं से जोड़ लेना चाहिए। योग आम लोगों के शरीर को स्वस्थ बनाने से लेकर मन को प्रसन्न करने व आत्मा को परमात्मा से जोड़ने का साधन है।”