पेपरलीक जांच के लिए प्रदर्शन बेरोजगारों युवाओं का प्रदर्शन

पुलिस ने भांजी लाठियां, उपेन यादव समेत दो को किया गिरफ्तार

पेपरलीक जांच के लिए प्रदर्शन बेरोजगारों युवाओं का प्रदर्शन

अजमेर- अजमेर में मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों को पुलिस ने डंडे मारकर खदेड़ दिया। इस दौरान राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव समेत एक युवक को गिरफ्तार किया गया। दरअसल, बेरोजगार युवा अपनी मांगों को लेकर राजस्थान लोक सेवा आयोग के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे। बेरोजगारों की मांग थी कि पेपरलीक मामले की जांच सीबीआई से कराई जाए। साथ ही स्कूल लेक्चरर एग्जाम का रिजल्ट जारी किया जाए। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में बेरोजगार आरपीएससी पर जमा हुए थे। मांगों को लेकर बेरोजगार युवाओं ने आरपीएससी के बाहर प्रदर्शन किया। जब जब युवा बोला है, राज सिंहासन डोला है..., हमारी मांगे पूरी करो... सहित नारेबाजी की। इस दौरान हंगामा कर रहे युवाओं को पुलिस ने लाठियां मार कर खदेड़ा।

इससे पहले उपेन यादव ने बताया- उनकी मुख्य मांगों में अक्टूबर महीने में आयोजित स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा का परिणाम जल्द से जल्द जारी करने, कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती के नियम संशोधन की फाइल जल्द से जल्द विभाग को अनुमोदन करके भिजवाने और सेकंड ग्रेड भर्ती परीक्षा पेपरलीक के दोषियों को जल्द से जल्द पकडऩे और पेपरलीक के सरगनाओं का खुलासा कर पेपरलीक की जांच सीबीआई को देना शामिल है। युवाओं को जब तक पूरा न्याय नहीं मिलता। तब तक आन्दोलन जारी रखेंगे। इस बार चुनाव में युवा अहम भूमिका निभाएंगे।

उपेन यादव ने कहा- पेपरलीक में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। युवाओं के भविष्य से खिलवा? किया जा रहा है। सरकार के खिलाफ आक्रोश है। अब चुनाव है। नेताओं का भविष्य हमारे हाथ में है। चार साल तक सब इनके भरोसे रहे। अगर न्याय नहीं मिलता है तो वोट की चोट करेंगे। अगर सरकार जांच करने में असक्षम है तो सीबीआई को जांच देना चाहिए।

धारा 144 का हवाला देते हुए चलाई गई लाठियां

बता दें कि बेरोजगार युवा सुबह करीब साढ़े 11 बजे आरपीएससी पहुंचे थे। पहले से तैनात थी पुलिस। आरपीएससी का गेट बंद कर दिया गया। बेरोजगार युवाओं की भीड़ एकत्र होती गई। जो आरपीएससी की तरफ बढऩे लगी। यहां जमकर नारेबाजी की। करीब 12 बजे पुलिस ने उनको वहां से दूर जाने की बात कही, लेकिन वे दूर नहीं गए। इसके बाद पुलिस ने धारा 144 का हवाला देते हुए लाठियां मारकर खदेड़ा। सिविल लाइन थाना प्रभारी दलबीरसिंह फौजदार ने बताया कि आरपीएससी के निर्धारित दायरे में धारा 144 लागू है। इसके बावजूद कुछ लोगों ने आरपीएससी पहुंचकर हंगामा कर प्रदर्शन किया। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ा। उपेन यादव व उसके एक साथी को शांति भग के आरोप में गिरफ्तार किया है।