IND vs SA: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद ये अफ्रीकी खिलाड़ी लेगा संन्यास! दिग्गज के नाम कई टेस्ट रिकॉर्ड

पूर्व कप्तान डीन एल्गर टेस्ट सीरीज के बाद रिटायमेंट ले सकते हैं। साउथ अफ्रीकी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, एल्गर रिटायमेंट पर विचार कर रहेहैं।

IND vs SA: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद ये अफ्रीकी खिलाड़ी लेगा संन्यास! दिग्गज के नाम कई टेस्ट रिकॉर्ड

 क्रिकेट : भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों साउथ अफ्रीका दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का आगाज हो चुका है। हालांकि, पहला टी20 मैच बारिश में धुल गया। वहीं टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच वनडे और टेस्ट सीरीज भी खेली जानी है। इस दौरे के बीच ही साउथ अफ्रीका कैम्प से एक बड़ी खबर है कि, टीम के बेहतरीन खिलाड़ी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास ले लेंगे। 

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ट सीरीज के बाद साउथ अफ्रीकी टीम को बड़ा झटका लग सकता है। पूर्व कप्तान डीन एल्गर टेस्ट सीरीज के बाद रिटायमेंट ले सकते हैं। साउथ अफ्रीकी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, एल्गर रिटायमेंट पर विचार कर रहेहैं। पिछली बार जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी का दौरा किया था तो डीन एल्गर टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान थे। 

 

2023 की शुरुआत में एल्गर को कप्तानी से हटा कर टेम्बा बावुमा को कप्तानी सौंपी गई थी। टेम्बा भारत के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान हैं। बाएं हाथ के इस ओपनर बल्लेबाज का मानना है कि वह मौजूदा टेस्ट कोच शुकरी कॉनराड की भविष्य की योजनाओं में शामिल नहीं हैं। 

 

वहीं एक सूत्र का कहना है कि, उम्मीद है कि उनके रिटायरमेंट की खबर जल्द ही सामने आएगी। रिपोर्ट में ये भी बाताय गया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए एल्गर को फिर से कप्तानी की भूमिका में शामिल किया जा सकता था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। साल 2018 में डीन एल्गर ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा था कि उन्होंने जो किया है उसके लिए ज्यादा श्रेय नहीं दिया जाता है। 

 

एल्गर ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा कि, मैंने अतीत में जो किया है उसके लिए मुझे बहुत ज्यादा श्रेय नहीं दिया गया है। मैं नहीं समझता कि मेरे और साउथ अफ्रीकी फैंस के बीच कोई बड़ा रिश्ता है। बहुत समय से, मैंने जो किया है उसे मानो बिस्तर के नीचे दबा दिया गया है। लोग भूल जाते हैं कि आपको हर टीम में मेरे जैसे क्रिकेटर की जरूरत है। 

 

गौरतलब है कि, डीन एल्गर ने साउथ अफ्रीका के लिए 84 टेस्ट खेले हैं। जिनमें उन्होंने 37.28 की औसत से 5146 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में एल्गर के बल्ले से 13 शतक और 23 अर्धशतक निकले हैं। जबकि वनडे में उनके नाम 8 मुकाबलों में  104 रन हैं।