लालदुहोमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ मिजोरम चुनाव में ZPM की हुई थी शानदार जीत

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में, लालदुहोमा को सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुना गया था।

लालदुहोमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ मिजोरम चुनाव में ZPM की हुई थी शानदार जीत

मिजोरम : ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के नेता लालदुहोमा ने शुक्रवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति ने राजभवन परिसर में लालदुहोमा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे आइजोल में हुआ। मिजोरम में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए हाल ही में घोषित परिणामों में, ZPM ने पूर्वोत्तर भारत के राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 40 में से 27 सीटें जीतीं।

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में, लालदुहोमा को सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुना गया था। उन्हें कुल 8314 वोट मिले जो दूसरे सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले मिज़ो नेशनल फ्रंट के जे. माल्सावमज़ुआला वानचावंग से 2982 अधिक थे। 74 वर्षीय लालदुहोमा पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। उन्हें 1977 में आईपीएस के लिए चुना गया था। अपने शानदार करियर के दौरान, उन्होंने 1982 में पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा के सुरक्षा प्रभारी के रूप में भी काम किया था। लालडुहोमा ने मिजोरम में उग्रवाद को समाप्त करने में सक्रिय भूमिका निभाई, जिसने 1986 में मिजोरम शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने का मार्ग प्रशस्त किया। 

बाद में उन्होंने मिजो नेशनल फ्रंट (राष्ट्रवादी) का गठन किया, जिसे बाद में 1997 में ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी (जेडएनपी) का नाम दिया गया। 2023 में, उन्होंने ZNP उम्मीदवार के रूप में विधानसभा चुनाव जीता। 2017 में, ज़ोरम नेशनलिस्ट पार्टी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) बनाने के लिए छह-पक्षीय गठबंधन में शामिल हो गई। 2018 मिजोरम विधानसभा चुनावों में, लालदुहोमा एक स्वतंत्र विधायक के रूप में चुने गए, क्योंकि ZPM को अभी तक भारत के चुनाव आयोग (ECI) द्वारा मान्यता नहीं दी गई थी। 2019 में, ZPM को ECI द्वारा एक राजनीतिक दल के रूप में मान्यता दी गई। 2020 में, दलबदल विरोधी कानून के तहत लालदुहोमा को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।