प्रधानमंत्री आज जबलपुर में, विकास परियोजनाएं करेंगे राष्ट्र को समर्पित

मोदी दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे जबलपुर पहुंचेंगे, वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान का भूमिपूजन करेंगे

प्रधानमंत्री आज जबलपुर में, विकास परियोजनाएं करेंगे राष्ट्र को समर्पित

जबलपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह मध्यप्रदेश के अपने दूसरे दौरे के दौरान आज महाकौशल अंचल के जबलपुर में रानी दुर्गावती स्मारक के भूमिपूजन के साथ करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार मोदी दोपहर लगभग साढ़े तीन बजे जबलपुर पहुंचेंगे। यहां वे वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान का भूमिपूजन करेंगे। इसके साथ ही वे सडक़, रेल, गैस पाइपलाइन, आवास और स्वच्छ पेयजल जैसे क्षेत्रों में 12 हजार 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान प्रदेश के इंदौर में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत लगभग 128 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस परियोजना से 1000 से अधिक परिवारों को लाभ होगा।

समारोह में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के जरिए सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के तहत मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में दो हजार 350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। राज्य के चार जिलों की इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के लगभग डेढ़ हजार से अधिक गांवों को लाभ होगा। मोदी नागपुर-जबलपुर गैस पाइप लाइन परियोजना का शिलान्यास करेंगे। लगभग 317 किलोमीटर की इस पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस के उपयोग को बढ़ावा मिलने के साथ शहरों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

प्रधानमंत्री प्रदेश में सडक़ बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4800 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का शिलान्यास कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। साथ ही वे एक हजार 850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें कटनी-विजयसोटा (102 किलोमीटर) और मारवासग्राम-सिंगरौली (78.50 किलोमीटर) को जोडऩे वाली रेल लाइन का दोहरीकरण शामिल है। ये दोनों परियोजनाएं कटनी-सिंगरौली खंड को जोडऩे वाली रेल लाइन के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा हैं। प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैया-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 352 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1750 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है। गैस पाइपलाइन परियोजनाओं से उद्योगों और वहां रहने वाले लोगों को स्वच्छ और सस्ती प्राकृतिक गैस मिल सकेगी। साथ ही इससे पर्यावरण उत्सर्जन को कम करने में सफलता मिलेगी। प्रधानमंत्री जबलपुर में करीब 147 करोड़ रुपये की लागत से बने नये बॉटलिंग प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे।´