एमएमयू में युवा महा उत्सव 2023 का समापन समारोह

मुख्य अतिथि के रूप में पंचायत मंत्री देवेन्द्र बबली ने शिरक्त की, मंत्री बोले: आत्मचिंतन करे व दूसरों से सीखें

एमएमयू में युवा महा उत्सव 2023 का समापन समारोह
एमएमयू में युवा महा उत्सव 2023 का समापन समारोह

बराड़ा, 28 जनवरी (रहमदीन): महर्षि मार्कंडेश्वर डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी मुलाना चल रहे पांच दिवसीय 36 वें एआईयू उत्तर-पश्चिम क्षेत्र ‘युवा महा उत्सव 2023’ विधिवत रूप से समाप्त हो गया। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति तरसेम कुमार गर्ग, कोषाध्यक्ष डॉ. विशाल गर्ग, ट्रस्टी मीनाक्षी व कुलपति प्रो. हरीश शर्मा के मार्गदर्शन में उत्सव का विधिवत समापन हुआ। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में देवेंद्र सिंह बबली (विकास और पंचायत मंत्री, हरियाणा) ने इस तरह के आयोजन के लिए एआईयू को धन्यवाद दिया और कहा कि इन आयोजनों में भाग लेने से विद्यार्थियों को सफलता मिलती है और बताया कि खुद में आत्मचिंतन करने की और दूसरों से कुछ सीखने की जरूरत है। एआईयू के पर्यवेक्षक प्रो. एसके शर्मा ने कहा कि यह एक सुनियोजित उत्सव था और उन्होंने इसे सफल बनाने के लिए आयोजकों, एमएमडीयू के छात्रों और सहायक कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि संगीत वहीं से शुरू होता है जहां शब्द समाप्त होते हैं, और यह कहकर समाप्त किया कि भीड़ से अलग दिखें। तत्पश्चात युवा महा उत्सव 2023 के संयोजक डॉ.जेके शर्मा-डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ने कहा कि भारतीय संस्कृति को एकीकृत करने के लिए इस तरह के आयोजन समय-समय पर होने चाहिए। उन्होंने महोत्सव की एक संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की और बताया कि इस उत्सव में हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान जैसे विभिन्न राज्यों की टीमों और कुल 650 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

तत्पश्चात पुरस्कार समारोह प्रारंभ हुआ, जिसमें महोत्सव की ओवरऑल विजेता ट्राफी वनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय को तथा उपविजेता ट्राफी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को प्रदान की गई। संगीत श्रेणी प्रतियोगिता की ट्रॉफी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को दी गई। नृत्य श्रेणी प्रतियोगिता की ट्रॉफी बनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय को दी गई, समग्र नाट्य श्रेणी प्रतियोगिता की ट्रॉफी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को मिली। समग्र साहित्यिक श्रेणी प्रतियोगिता की ट्रॉफी वनस्थली विद्यापीठ विश्वविद्यालय को दिया गया। जबकि समग्र ललित कला श्रेणी की ट्रॉफी महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक को प्रदान की गई। इसके बाद सभी छात्रों को उनकी प्रस्तुति के अनुसार पुरस्कृत किया गया। अंत में अनिल शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और उत्सव का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

इस युवा महा उत्सव 2023 में डॉ. राजेश खन्ना, दीपक झा और डॉ. करण अग्रवाल ने सफल होने के लिए एक अद्भुत काम किया है। इन प्रतियोगिताओं को पांच श्रेणियों में बांटा गया है। संगीत, नृत्य, रंगमंच, साहित्य और ललित कला, जिसमें 27 कार्यक्रम हुए। थिएटर श्रेणी में वन एक्ट प्ले, मिमिक्री, माइम एंड स्किट, संगीत श्रेणी सोलो क्लासिकल वोकल, लाइट वोकल, वेस्टर्न वोकल, इंडियन ग्रुप वोकल और वेस्टर्न ग्रुप वोकल, नृत्य श्रेणी में शास्त्रीय नृत्य, लोक एवं जनजातीय नृत्य, साहित्यिक वर्ग में प्रश्नोत्तरी, वाद-विवाद एवं ललित कला वर्ग में रंगोली, कार्टून, क्ले मॉडलिंग, स्पॉट फोटोग्राफी आदि प्रतियोगी प्रतियोगिताएं हैं।