तीसरी बार टला मेयर का चुनाव

हंगामे के बाद सदन की तीसरी बैठक भी स्थगित सुप्रीम कोर्ट जाएगी आप

तीसरी बार टला मेयर का चुनाव

नई दिल्ली । आज एक बार फिर दिल्ली के मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्यों को चुनने की तीसरी बैठक भी हंगामे की भेंट चढ़ गई। आप और भाजपा के बीच झड़पों के चलते पहले भी दो प्रयास फेल हो चुके हैं। ऐसे में आज दिल्ली को नया मेयर मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

दिल्ली के मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्यों का चुनाव कराने को लेकर आज सोमवार को हुई सदन की तीसरी बैठक भी बेनतीजा रही। एक बार फिर हंगामे के चलते सदन की बैठक स्थगित हो गई। इससे पहले बैठक शुरू हुई तो पीठासीन अधिकारी ने एल्डरमैन को वोट डालने का अधिकार देने का आदेश दिया। साथ ही तीनों चुनाव (मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के छह सदस्य) एक साथ कराने के आदेश दिए। जिस पर आम आदमी पार्टी ने लिखित व मौखिक तौर पर विरोध दर्ज कराया।

इसके बाद भाजपा पार्षद शिखा राय ने फिर आप विधायक संजीव झा और अखिलेश त्रिपाठी को कोर्ट से सजा होने की बात कहकर सदन से बाहर करने की मांग की। जिसके बाद भाजपा पार्षद ने हंगामा किया तो सदन की बैठक स्थगित कर दी गई। अब मेयर चुनाव कराने को लेकर आम आदमी पार्टी आज ही सुप्रीम कोर्ट जाएगी।

गौरतलब है कि मेयर चुनाव कराने की आज तीसरी कोशिश फेल हुई है। सबसे पहले छह जनवरी को हुई बैठक में भी आम आदमी पार्टी (आप) ने मनोनीत सदस्यों को सबसे पहले शपथ दिलाने पर विरोध जताया था। हंगामा इस कदर बढ़ गया था कि बैठक स्थगित हो गई थी। इसके बाद 24 जनवरी को हुई बैठक में भाजपा और आप पार्षदों में नोक-झोंक के कारण बैठक स्थगित हो गई थी।

चौथे तल पर रखी बैठक

सदन की तीसरी बैठक आज चौथे तल पर रखी गई थी। हंगामे और किसी भी तरह की स्थिति पर नियंत्रण के लिए दिल्ली पुलिस के साथ अर्धसैनिक बल भी तैनात किए गए थे। वहीं, सदन के भीतर भी पर्याप्त संख्या में सिविल डिफेंस वालंटियर्स और कमांडो तैनात थे।

मेयर चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएगी कोर्ट

सदन की तीसरी बैठक स्थगित होने के बाद मेयर चुनाव कराने को लेकर आम आदमी पार्टी आज सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी। इस संबंध में आम आदमी पार्टी की नेत्री आतिशी ने कहा कि पार्टी आज ही सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी ताकि मेयर का चुनाव अदालत की निगरानी मेंहो सके।

वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि हमने पहले ही कहा था कि हमारा एक-एक पार्षद प्रक्रिया में भाग लेगा। सदन की बैठक 11 बजे की बजाय 11.45 पर शुरू हुई। इसके बाद पीठासीन अधिकारी ने एल्डरमैन को वोट डलवाने की बात कही। कल भी उनके घर जाकर एक पत्र दिया गया था जिसमें एल्डरमैन से वोट न कराने की मांग की गई थी। मेयर और डिप्टी मेयर और स्थायी समिति का चुनाव एक साथ कराने का आदेश दिया वह भी गलत था। भाजपा पार्षदों ने उकसाने की कोशिश की। पहले की साजिश के तहत सदन को स्थगित किया गया।

आज होकर रहेगा चुनाव : भाजपा

सदन में मेयर चुनाव के लिए आयोजित तीसरी बैठक के दौरान भाजपा ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने हमारे पार्षदों को खरीदने की कोशिश की है। भाजपा पार्षदों ने कहा कि आज चुनाव होकर रहेगा। दिल्ली की जनता को मेयर चाहिए।

हमारे पार्षदों को दे रहे प्रलोभन : भाजपा

मेयर चुनाव से पहले दिल्ली भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आम आदमी पार्टी पर गंभीर आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि आम आमदी पार्टी की ओर से हमारे पार्षदों को प्रलोभन दिया जा रहा है। असलियत यह है कि आम आदमी पार्टी को नगर निगम में अपने नेताओं पर भरोसा नहीं है, उनको अपने नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और वह छटपटाहट साफ दिखाई दे रही है।

सचदेवा ने कहा, ‘मनीष सिसोदिया, आपकी कहानी साफ है। दिल्ली वाले आपकी बेचैनी समझ रहे हैं। आम आदमी पार्टी को अपने बहुमत पर विश्वास नहीं है। आप ने अपने पार्षदों को निर्देश दिया है कि किसी छोटी बात पर हंगामा कर सदन स्थगित करवाना है। अगर आज सदन स्थगित हुआ तो उसके लिए अरविंद केजरीवाल जिम्मेदार होंगे।

हास्यास्पद बयान दे रही भाजपा- आप

आम आदमी पार्टी (आप) नेता आतिशी और दुर्गेश पाठक ने प्रेस वार्ता कर कहा कि महापौर चुनाव को लेकर भाजपा हास्यास्पद बयान दे रही है। आतिशी ने कहा कि भाजपा का यह कहना कि आम आदमी पार्टी भाजपा के विधायक खरीदने की कोशिश कर रही है, यह सुनकर हंसी आ रही है, उन्होंने कहा कि यह काम वे लोग करते हैं, हम लोग नहीं करते। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके पार्षद आज भी निगम सदन में शांति से बैठेंगे।