खाली प्लाटों व सड़कों के किनारे साफ करने के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

जोन नंबर एक में बढ़ाई जाएगी टिप्परों की सख्यां, जोन दो में जल्द होगी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था शुरू, - मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई सेनिटेशन कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय

खाली प्लाटों व सड़कों के किनारे साफ करने के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान
यमुनानगर। नगर निगम सेनिटेशन कमेटी की बैठक शुक्रवार को मेयर मदन चौहान की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डोर टू डोर कचरा उठान, शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाने, खाली प्लाटों से कचरा व सड़कों के किनारों की सफाई, रोड व नाइट स्वीपिंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में जोन नंबर एक में डोर टू डोर कचरा उठान के लिए 25 टिप्पर और लगाने, स्वच्छ कमेटी का गठन करने, सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के लिए सख्ती से कार्रवाई करने, खाली प्लाटों व सड़कों के किनारे को साफ करने के लिए विशेष अभियान चलाने और जोन दो में जल्द से जल्द डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का काम शुरू करने के निर्णय लिए गए। बैठक के बाद मेयर मदन चौहान व सेनिटेशन कमेटी ने कैल कचरा प्लांट का जायजा लिया। वहां कचरे से खाद बनाने की प्रक्रिया देखी और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।
बैठक में सबसे पहले जोन एक में डोर टू डोर कचरा उठान विषय पर चर्चा की गई। जिसमें बताया गया कि वर्तमान समय में इस कार्य के लिए 40 टिप्पर, 41 रिक्शा, ट्रैक्टर ट्रॉलियां, एक पोकलाइन, दो जेसीबी व अन्य वाहन लगाए गए है। पार्षदों ने टिप्परों की संख्या कम बताया। जिसके जवाब में अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार ने बताया कि 25 टिप्पर और लगाने के लिए एजेंसी को पहले ही निर्देश दिए जा चुके है। जल्द ही 25 टिप्पर और आएंगे। इससे व्यवस्था में सुधार होगा। हर ‌टिप्पर पर कचरा उठान के लिए टोल फ्री नंबर अंकित किए जाएंगे। मेयर मदन चौहान ने बताया कि हर वार्ड में स्वच्छ कमेटी बनाई जाएगी। जो डोर टू डोर कचरा उठान पर निगरानी रखेगी। टिप्पर समय पर आया या नहीं, कहीं से कचरा कलेक्शन किया या नहीं इसका ध्यान रखेगी। इसके अलावा अपने वार्ड को साफ व सुंदर बनाने में इस कमेटी का अहम योगदान होगा। मेयर मदन चौहान ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णत प्रतिबंध लगाने के लिए निगम अधिकारियों को सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थोक विक्रेताओं, बड़े दुकानदारों समेत पॉलिथीन व सिंगल यूज प्लास्टिक बेचने वालों से सख्ती से निपटा जाए। पॉलिथीन जब्त करने के साथ साथ चालान किया जाए। मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, डिप्टी मेयर रानी कालड़ा, अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार, उप निगम आयुक्त अशोक कुमार, अधीक्षण अभियंता हेमंत कुमार, पार्षद संजय राणा, प्रिंस शर्मा, अभिषेक शर्मा, उषा, शिवराम, वेदपप्पी, अनिल कांबोज, सीएसआई हरजीत सिंह, सीएसआई सुरेंद्र चोपड़ा, एमई वरुण शर्मा, एमई दीपक सुखीजा आदि मौजूद रहे। 
सड़कों के किनारे होंगे चकाचक, शेड्यूल बनाकर चलाया जाएगा सफाई अभियान - 
बैठक में सबसे अहम मुद्दा मुख्य सड़कों के किनारे व खाली प्लाटों में पड़ी गंदगी को साफ करने का रहा। मेयर चौहान ने बताया कि हमारे शहर की कई मुख्य सड़कों के किनारे झाड़ियां उगी हुई है। जिनमें काफी मात्रा में पॉलिथीन व अन्य कचरा पड़ा हुआ है। इन्हें साफ करने के लिए कमेटी शेड्यूल बनाए। जिसके बाद विशेष सफाई अभियान चलाकर इन सड़कों को साफ व सुंदर बनाए। वार्ड वाइज खाली प्लाटों की सूची तैयार की जाए। उनके मालिकों को अवगत कराकर चारदीवारी कराने के निर्देश जारी किए जाए और उनकी सफाई कराई जाए। उन्होंने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क व अन्य विकास कार्य का निर्माण पूरा होने के बाद जब तक मलबा या निर्माण सामग्री नहीं उठाई जाती, तब तक संबंधित एजेंसी की पेमेंट नहीं की जाए।