तमिलनाडु में के अन्नामलाई का ऐलान

कहा, सत्ता में आने पर हिंदू मंदिरों के सामने से हटाएंगे पेरियार की मूर्तियां

तमिलनाडु में के अन्नामलाई का ऐलान

चेन्नई : श्रीरंगम में हाल ही में एक राजनीतिक रैली में, तमिलनाडु में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य इकाई के अध्यक्ष के अन्नामलाई ने कुछ ऐसा कहा जिससे विवाद बढ़ सकता है। अन्नामलाई की टिप्पणियों ने तमिलनाडु के राजनीतिक परिदृश्य में बहस और चर्चा छेड़ दी है। अन्नामलाई द्वारा दिए गए सबसे महत्वपूर्ण बयानों में से एक तमिलनाडु के सामाजिक और राजनीतिक इतिहास के एक प्रमुख व्यक्ति पेरियार की मूर्ति को हटाने की उनकी घोषणा थी। पेरियार को उनकी नास्तिक मान्यताओं और संगठित धर्म की आलोचना के लिए जाना जाता है। अन्नामलाई ने पेरियार पर यह कहने का आरोप लगाया कि कोई भगवान नहीं है और भगवान की पूजा करने वालों को मूर्ख करार दिया। 

इस बयान ने भावनाओं को भडक़ा दिया है, क्योंकि पेरियार द्रविड़ आंदोलन में एक अत्यधिक सम्मानित व्यक्ति हैं और उनकी प्रतिमा महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व रखती है। वह अपनी ‘एन मन, एन मक्कल’ यात्रा के 56वें दिन एक विशाल भीड़ को संबोधित कर रहे थे। अन्नामलाई ने 1967 में सत्ता में आने पर पेरियार की मूर्ति स्थापित करने के लिए द्रविड़ मुनेत्र कडग़म (डीएमके) की भी आलोचना की। उन्होंने कसम खाई कि अगर भाजपा सत्ता में आई, तो पेरियार से जुड़ी मूर्ति और ध्वज को हटा देगी। इस तरह के कदम को निस्संदेह प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा और तमिलनाडु में पहले से ही जटिल राजनीतिक परिदृश्य में और अधिक ध्रुवीकरण हो सकता है।

भाजपा नेता ने डीएमके पर सनातन धर्म के खिलाफ बोलने का आरोप लगाया और आरोप लगाया कि वे मंदिरों के विनाश के लिए जिम्मेदार हैं। अन्नामलाई ने प्रतिज्ञा की कि भाजपा हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) विभाग को खत्म कर देगी, जो तमिलनाडु की संस्कृति और समाज में मंदिरों के महत्व को देखते हुए एक विवादास्पद मुद्दा है। अन्नामलाई ने श्रीरंगम विधायक एम पलानियांदी पर भी निशाना साधा और उन पर विकासात्मक परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में अपने कर्तव्यों को पूरा करने के बजाय करूर में रेत खदान चलाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का आरोप लगाया। उन्होंने पलानियांडी के कथित कदाचार के सबूत के तौर पर एक ऑडियो रिकॉर्डिंग होने का भी दावा किया।