केएल राहुल के लिए करेगी संजीवनी का काम ऑस्ट्रेलिया पारी

केएल राहुल लय में वापस लौट चुके, तीसरे टेस्ट मुकाबले में बाहर बैठना पड़ा

केएल राहुल के लिए करेगी संजीवनी का काम ऑस्ट्रेलिया पारी

नई दिल्ली - एल राहुल भारत के स्टार बल्लेबाज हैं। हालांकि, हाल के दिनों में उनके प्रदर्शन पर सवाल भी उठे हैं। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पारी के बाद उनकी खूब तारीफ भी हो रही है। लेकिन, सवाल अभी भी यही है क्या केएल राहुल लय में वापस लौट चुके हैं। 1 मार्च 2023 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टेस्ट खत्म हुआ था। दो टेस्ट मैचों में केएल राहुल पूरी तरह से फ्लॉप हुआ जिसके बाद उन्हें तीसरे टेस्ट मुकाबले में बाहर बैठना पड़ा था। इस पर माना जा रहा था कि केएल राहुल के बाद से टीम इंडिया में अब मुश्किल होगी। लेकिन 17 मार्च को खेले गए एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मुकाबले में केएल राहुल को टीम में खेलने का मौका मिला। वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल हुए। उन्होंने संयम भरी 75 रनों की पारी खेली और टीम को विकट परिस्थिति से निकालकर जीत दिलवाई।

लगभग 3 सप्ताह पहले आलोचनाओं के केंद्र में रहे केएल राहुल अचानक हीरो बन गए। लेकिन यह बात भी सच है कि केएल राहुल का बल्ला काफी लंबे समय तक शांत रहा है। यही कारण है कि उनके प्लेइंग इलेवन में चुने जाने को लेकर सवाल उठता रहा है। कुछ लोग तो यह तो कहने लगे थे कि केएल राहुल अब टीम इंडिया के लिए बोझ बन गए हैं। लेकिन केएल राहुल की आलोचना करने वाले यह भी कहते हैं कि चार-पांच मैचों में एक पारी उनकी बढय़िा होती है और उसी पारी की बदौलत है वह कई मैचों में टीम में टिके रहते हैं। यानी कि केएल राहुल की निरंतरता पर भी सवाल उठते हैं। इस साल एकदिवसीय विश्वकप होना है। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि क्या राहुल अपनी इस पारी की बदौलत टीम में एक जगह स्थायी कर चुके हैं?

केएल राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में दावा मजबूत कर रहे हैं। इसका बड़ा कारण यह भी है कि ऋषभ पंत घायल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 75 रनों के संयम भरी पारी केएल राहुल को संजीवनी प्रदान कर गई है। इससे पहले टीम इंडिया में केएल राहुल उपकप्तान थे। वह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का जिम्मा संभालते थे। लेकिन खराब फॉर्म की वजह से उन्हें मिडिल ऑर्डर में भेजा गया। उपकप्तानी भी चली गई। लेकिन एक्सीडेंट की वजह से ऋषभ पंत टीम से बाहर हुए और केएल राहुल को मौका दिया गया। पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने जून में ओवलमें होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिये केएल राहुल का विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान पक्का करने के लिये समर्थन किया और कहा कि उनकी मौजूदगी से टीम का बल्लेबाजीलाइन-अपमजबूत होगा।