बिहार : फुलप्रूफ सुरक्षा के बीच पांचवें चरण के पांच संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुरू

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु) संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा

बिहार : फुलप्रूफ सुरक्षा के बीच पांचवें चरण के पांच संसदीय क्षेत्रों में मतदान शुरू

पटना : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु) में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर (सु) संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण के मतदान में 49 लाख 99 हजार 627 पुरुष, 45 लाख 11 हजार 259 महिला और 300 थर्ड जेंडर समेत कुल 95 लाख 11 हजार 186 मतदाता 9436 बूथों पर वोटिंग कर छह महिला और 74 पुरुष समेत कुल 80 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान वाले पांच निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। इस चरण के चुनाव में दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) वोटरों की संख्या 82 हजार 975, पचासी वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 86 हजार 702, एक सौ वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 3020, सेवा मतदाताओं की संख्या 18 हजार 378 और ओवरसीज वोटर की संख्या 10 हैं। इस चरण में एक लाख 26 हजार 154 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 19 लाख 87 हजार 622 है।

इस चरण में 5419 स्थानों पर कुल 9436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 1214 शहरी और 8219 ग्रामीण क्षेत्र के बूथ शामिल हैं। इस दौरान महिलाओं द्वारा प्रबंधित बूथों की संख्या 33, मॉडल मतदान केंद्रों की संख्या 27 और दिव्यांगों द्वारा प्रबंधित बूथों की संख्या 30 हैं। कुल 4699 मतदान केंद्रों से लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

इन पांच सीटों में मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सारण सीट पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), सीतामढी में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और हाजीपुर पर तत्कालीन लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) का कब्जा है। श्री राजीव प्रताप रूडी संसद में सारण सीट, श्री अशोक कुमार यादव मधुबनी, श्री अजय निषाद मुजफ्फरपुर, सुनील कुमार पिंटू सीतामढी और पशुपति कुमार पारस हाजीपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने मुजफ्फरपुर, जदयू ने सीतामढी और लोजपा-रामविलास ने हाजीपुर में निवर्तमान सांसदों को बेटिकट कर दिया है।

भाजपा ने अपने निवर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी को सारण से, अशोक कुमार यादव को मधुबनी से और निवर्तमान सांसद अजय निषाद की जगह मुजफ्फरपुर से राजभूषण निषाद को मैदान में उतारा है। बिहार विधान परिषद के सभापति देवेशचंद्र ठाकुर ने निवर्तमान सांसद सुनील कुमार पिंटू की जगह ली है और जदयू के टिकट पर सीतामढी से मैदान में हैं। जमुई से निवर्तमान सांसद लोजपा-रामविलास प्रमुख चिराग पासवान हाजीपुर (सुरक्षित) से चुनाव लड़ रहे हैं।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य सारण से अपनी किस्मत आजमा रही हैं। रोहिणी के अलावा राजद ने हाजीपुर (सु) से शिवचंद्र राम, सीतामढी से अर्जुन राय और मधुबनी से अली अशरफ फातमी को मैदान में उतारा है। भाजपा से टिकट कटने के बाद निवर्तमान सांसद अजय निषाद कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर मुजफ्फरपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।