हरियाणा के बड़े गांवों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे - मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

श्री खट्टर ने पलवल जिले के धतीर गांव में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की।

हरियाणा के बड़े गांवों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे - मुख्यमंत्री मनोहर लाल  खट्टर

पलवल - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य के बड़े गांवों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

श्री खट्टर ने पलवल जिले के धतीर गांव में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुये यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था जिला परिषद अथवा पंचायत से करवाई जाएगी या फिर प्रदेश सरकार इसके लिए कोई अन्य व्यवस्था करेगी, इसका फैसला जल्द लिया जाएगा। उन्होंने धतीर गांव से पातली गांव तक नयी सड़क का निर्माण 45 लाख रुपए से कराने तथा हजारी बंगला चौपाल की मरम्मत के लिए 10 लाख रुपए और धतीर से मडकोला तक 3.30 किलोमीटर लम्बी सड़क के निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपए मंजूर करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश के 10 हजार से अधिक आबादी के 750 गांव में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि धतीर गांव में दिसम्बर में 450 बीपीएल कार्ड थे और अब इनमें 350 बीपीएल कार्ड का और इजाफा हुआ है। उन्हाेंने कहा कि सरकार चिराग योजना के तहत होनहार बच्चे को प्राइवेट स्कूल में पढ़ने पर पहली से पांचवी तक 700 रुपये, छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चे को 900 रुपये और नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के बच्चे को 1100 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।

बागपुर गांव में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान श्री खट्टर ने गांव के पांचवी कक्षा तक के कन्या विद्यालय को आठवीं कक्षा तक करने की भी घोषणा की। उन्होंने सोरडा की सड़क के लिए 4.15 करोड़ रुपये, बागपुर की सड़कों के लिए 2.10 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की। उन्होंने कहा कि सरकार ने बस क्यू शेल्टर बनाने और रखरखाव का कार्य अब जिला परिषद को सौंपा हैं और इस गांव के बस क्यू शेल्टर का निर्माण भी जिला परिषद करेगी। उन्होंने कहा कि बागपुर होते हुए पलवल से बल्लभगढ़ के लिए दो नयी बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा लड़कियों के लिए अलग से बस की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, गांव की फिरनी को भी पक्का किया जाएगा। गाँव की अनुसूचित जाति चौपाल का नवीनीकरण किया जाएगा।

इस दौरान एक महिला द्वारा गांव की महिलाओं के लिए रोजगार की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में दो स्वयं सहायता समूह बनाने के आदेश दिए। ऐसे समूहों में महिलाओं को रोजगार चलाने के लिए बिना ब्याज के ऋण उपलब्ध करा रही है। उन्होंने जिला उपायुक्त को गांव में शेष लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक गांव में जनसंख्या के आधार पर विकास कार्यों के लिए सहायता देगी। इसलिए गांव में प्रत्येक व्यक्ति अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं।