मुख्यमंत्री मनोहर लाल अनुसूचित वर्ग के सबसे बड़े हितैषी - सुभाष चंद्र

समाज कल्याण विभाग अपने पास रख कर मुख्यमंत्री ने जताई अनुसूचित वर्ग के प्रति अपनी वचनबद्धता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अनुसूचित वर्ग के सबसे बड़े हितैषी - सुभाष चंद्र
करनाल- स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा की प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अनुसूचित वर्ग के लिए जितने काम किए हैं अब तक किसी भी अन्य सरकार ने नहीं किए। शनिवार को जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं समाज कल्याण विभाग अपने पास रख कर यह जता दिया है कि उनके लिए अनुसूचित जाति का हित पहली प्राथमिकता है। हरियाणा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब अनुसूचित जाति समाज कल्याण विभाग किसी मुख्यमंत्री ने अपने पास रखा है।
सुभाष चंद्र ने कहा कि अन्य सरकारें केवल कहती आई हैं लेकिन अनुसूचित वर्ग के लिए धरातल पर काम केवल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया है। उन्होंने ही सही अर्थों में अनुसूचित वर्ग को उनके अधिकार दिए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार के लिए काम करने वाले अनुसूचित जाति (एससी) कर्मचारियों के लिए आरक्षण देने का काम किया है, साथ ही भूमि की खरीद पर भी 20 प्रतिशत की छूट दी है। उन्होंने यह भी कहा कि लघु एवं सूक्ष्म उद्योग लगाने के इच्छुक अनुसूचित जाति के परिवारों को अब जमीन की खरीद पर 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी। पहले परिवारों को इसके लिए केवल 10 प्रतिशत की छूट दी जाती थी।
मिशन के वाईस चेयरमैन ने कहा कि अनुसूचित जाति के लगभग 32 प्रतिशत बच्चे आज शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। यह प्रतिशत स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि समाज निश्चित रूप से प्रगति की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इन बच्चों को उच्च शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। सुभाष चन्द्र ने बताया कि अभी तक हरियाणा में इस योजना के तहत 55,000 परिवारों को घर दिए जा चुके हैं। अब राज्य सरकार 1.80 लाख रुपये तक सालाना आय वाले परिवारों का सर्वे करा रही है, ऐसे सभी परिवारों को घर बनाने के लिए पूरी सहायता दी जाएगी।