मोदी ने मेक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति बनी क्लाउडिया शिनबाम को दी बधाई

मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर 61 वर्षीय शिनबाम ने रविवार के चुनाव में 58 से 60 प्रतिशत वोट हासिल किए

मोदी ने मेक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति बनी क्लाउडिया शिनबाम को दी बधाई

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेक्सिको मे पहली बार महिला राष्ट्रपति बनी क्लाउडिया शिनबाम को गुरुवार को बधाई दी। इस देश के 200 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी महिला ने देश के राष्ट्रपति पद की बागडोर संभाली है। श्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में आज कहा कि वह दोनों देशों के बीच निरंतर द्विपक्षीय सहयोग की उम्मीद करते हैं। मेक्सिको की पहली महिला राष्ट्रपति क्लाउडिया शिनबाम को बधाई। यह मेक्सिको के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। उन्होंने कहा कि निरंतर सहयोग और साझा प्रगति की उम्मीद है।

मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर 61 वर्षीय शिनबाम ने रविवार के चुनाव में 58 से 60 प्रतिशत वोट हासिल किए - जो उनकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी, व्यवसायी ज़ोचिटल गैल्वेज़ से लगभग 30 प्रतिशत अंक आगे हैं। सुश्री शिनबाम एक अक्टूबर को अपने गुरु, निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर की जगह पदभार ग्रहण करने जा रहीं हैं। उनका चुनाव न केवल एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत जीत है, बल्कि मेक्सिको में लैंगिक समानता के लिए एक मील का पत्थर भी है, जो पहली बार किसी महिला को देश के सर्वोच्च पद पर बिठाने का प्रतीक है।

जेरूसलम पोस्ट के अनुसार, सुश्री शिनबाम मेक्सिको की पहली महिला या यहूदी राष्ट्रपति भी होंगी। उनके नाना-नानी होलोकॉस्ट से पहले बुल्गारिया से मेक्सिको में आकर बस गए थे, जबकि उनके दादा-दादी 1920 के दशक में नरसंहार के कारण लिथुआनिया से भाग गए थे। सुश्री शिनबाम के माता-पिता मेक्सिको में पैदा हुए थे।

राजनीति में प्रवेश करने से पहले, सुश्री शिनबाम एक भौतिक विज्ञानी और जलवायु वैज्ञानिक थीं। एनबीएस के अनुसार, उनके पिता एक रासायनिक इंजीनियर थे और उनकी मां एक कोशिका जीवविज्ञानी थीं।

सुश्री शिनबाम वामपंथी पार्टी, मोरेना से जुड़ी हैं। यह वही पार्टी है जिससे निवर्तमान राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर संबंधित हैं। पार्टी को नवउदारवाद-विरोधी, लोकलुभावन पार्टी बताया जाता है।