हमारी उम्मीदों का नया घर है संसद : शाहरुख

शाहरुख ने सोशल मीडिया पर संसद भवन की एक वीडियो साझा करते हुए कहा, “नया संसद भवन, हमारी आशाओं का नया घर।

हमारी उम्मीदों का नया घर है संसद : शाहरुख

नयी दिल्ली -  हिन्दी सिनेमा के सुपरस्टार शाहरुख खान ने नवनिर्मित संसद भवन को 'उम्मीदों का नया घर' करार देते हुए रविवार को भारतीय लोकतंत्र की आत्मा के स्वस्थ रहने की कामना की।

शाहरुख ने सोशल मीडिया पर संसद भवन की एक वीडियो साझा करते हुए कहा, “नया संसद भवन, हमारी आशाओं का नया घर। हमारे संविधान को बनाए रखने वाले लोगों के लिए एक घर, जहां 140 करोड़ भारतीय एक परिवार बन जाते हैं। आशा करता हूं यह नया घर इतना बड़ा हो कि इसमें देश के हर गांव, शहर और कोने-कोने से सब लोगों के लिये जगह हो।”

उन्होंने कहा, “नये घर की भुजाएं सभी जातियों, पंथों और धर्मों के लोगों को गले लगाएं। कहा जाता है कि संसद (एक देश के लिये) वैसा है जैसे शरीर के लिये आत्मा है। मेरी हार्दिक प्रार्थना है कि लोकतंत्र की आत्मा अपने नये घर में मजबूत रहे।”

शाहरुख ने वीडियो के साथ ट्वीट में लिखा, “हमारे संविधान को बनाये रखने वाले, इस महान राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक का प्रतिनिधित्व करने वाले और देश की विविधता की रक्षा करने वाले लोगों के लिये क्या शानदार नया घर है, नरेंद्र मोदी जी। नये भारत के लिये एक नया संसद भवन लेकिन भारत के गौरव के सदियों पुराने सपने के साथ। जय हिन्द!”

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके जवाब में ट्वीट किया, “खूबसूरती से व्यक्त किया! नया संसद भवन लोकतांत्रिक शक्ति और प्रगति का प्रतीक है। यह परंपरा को आधुनिकता के साथ जोड़ता है।”

इसी बीच, अभिनेता अक्षय कुमार ने भी नये संसद भवन का वीडियो साझा करते हुए उसे 'भारत की विकास गाथा का एक प्रतिष्ठित प्रतीक' करार दिया। उन्होंने कहा कि जैसे प्रत्येक भारतीय को देश की प्रगति पर गर्व है, वैसे ही वह भी अपनी खुशी काबू नहीं कर सकते। दिल्ली में अपने बचपन को याद करते हुए अक्षय ने कहा, “जब मैं अपने माता-पिता के साथ इंडिया गेट जाता था, तो आसपास की ज्यादातर इमारतें अंग्रेजों की बनायी हुई थीं, लेकिन यह एक नया भारत है, एक भव्य नया भारत है और मेरा दिल गर्व से भर गया है। संसद लोकतंत्र का मंदिर है और नये भारत का प्रतीक है। आज हमारे लिये गौरव का क्षण है।”

श्री मोदी ने अक्षय को जवाब देते हुए कहा, “आपने अपने विचारों को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया है। हमारी नयी संसद वास्तव में हमारे लोकतंत्र का प्रकाश स्तंभ है। यह देश की समृद्ध विरासत और भविष्य के लिये जीवंत आकांक्षाओं का प्रतीक है।”

नये संसद भवन का निर्माण जनवरी 2021 में शुरू हुआ था। करीब 64,500 वर्ग मीटर में फैले नये भवन में बड़े लोकसभा और राज्यसभा कक्ष हैं। नये संसद भवन की लोकसभा में 888 लोग बैठ सकेंगे, जबकि पिछले भवन में 543 लोगों के लिये जगह थी। राज्यसभा की क्षमता भी 250 से बढ़ाकर 384 कर दी गयी है। लोकसभा कक्ष में 1,272 सीटों तक अतिरिक्त लोग बैठ सकेंगे। नये भवन में सेंट्रल हॉल नहीं है और संयुक्त बैठकों के लिये नये लोकसभा कक्ष का उपयोग किया जायेगा।