पीमए के दौरे को लेकर कैसा है अमेरिका में माहौल

स्वागत के लिए कितने उत्साहित लोग, एकता मार्च का किया गया आयोजन

पीमए के दौरे को लेकर कैसा है अमेरिका में माहौल

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। उनकी ये यात्रा दोनों देशों के लिए ही काफी अहम मानी जा रही है। इस यात्रा को लेकर यहां रह रहे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के बीच गजब का उत्साह देखा जा रहा है। सैकड़ों उत्साही भारतीय-अमेरिकी ने अमेरिका के 20 शहरों में प्रतिष्ठित स्थानों पर एकत्र हुए और प्रधानमंत्री मोदी की यहां की राजकीय यात्रा से कुछ दिन पहले उनके स्वागत का संदेश देने के लिए एकता मार्च का आयोजन किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में पीएम मोदी की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना भी शामिल है। वह 23 जून को वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में देश भर के प्रवासी नेताओं की सभा को संबोधित करेंगे।

भारतीय-अमेरिकी ने निकाला जुलूस, लगाए मोदी-मोदी के नारे

वाशिंगटन डीसी क्षेत्र में और उसके आसपास के सैंकड़ों भारतीय-अमेरिकी एकता का संदेश देने के लिए दिन में तेज धूप के बीच रविवार को राष्ट्रीय स्मारक के पास एकत्र हुए, ताकी वे और प्रधानमंत्री मोदी को ये संदेश दे सके कि वे शहर में उनके आने का कितनी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस दौरान ‘मोदी-मोदी’ और भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगाते हुए, भारतीय-अमेरिकियों ने ऐतिहासिक लिंकन मेमोरियल की ओर एक घंटे से अधिक समय तक जुलूस निकाला और झूमते नजर आए। ह्यूस्टन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्य बोस्टन, शिकागो, अटलांटा, मियामी, टाम्पा, डलास, लॉस एंजिल्स, सैक्रामेंटो, सैन फ्रांसिस्को, कोलंबस और सेंट लुइस जैसे अन्य शहरों से प्रतिष्ठित सुगरलैंड मेमोरियल पार्क में एकत्रित हुए। वे पीएम मोदी के स्वागत से संबंधित नारे लिखीं तख्तियां और भारतीय तिरंगा पकड़े नजर आए। इसी तरह के दृश्य अमेरिका में कई प्रतिष्ठित स्थानों जैसे न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर और सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन गेट ब्रिज पर दिखाई दे रहे थे।

प्रमुख उद्योपतियों में भी खासा उत्साह

ह्यूस्टन के महावाणिज्यदूत असीम महाजन ने कहा, भारतीय-अमेरिकी समुदाय और ऊर्जा, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य, शिक्षा और आईटी जैसे विभिन्न उद्योगों में प्रमुख व्यापारिक हितधारक पीएम मोदी की ऐतिहासिक यात्रा को लेकर पूरे अमेरिका में उत्साहित और आशावादी हैं। महाजन ने कहा, हमें पूरे देश से निर्वाचित अधिकारियों, प्रमुख व्यापारिक घरानों और अन्य भारतीय अमेरिकी संगठनों से रोजाना बड़ी संख्या में संदेश मिल रहे हैं, जो पीएम मोदी का स्वागत करना चाहते हैं, जिसे सोशल मीडिया पर शेयर भी किया जा रहा है।

टेक्सास और देश के अन्य हिस्सों में सामुदायिक नेता इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को देखने के लिए न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी आने के लिए तैयार हैं। विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजकों ने कहा कि 20 शहरों से जो दृश्य सामने आ रहे हैं और वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क में मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए टिकटों की जिस तरह से तलाश की जा रही है। यह अमेरिका में उनकी उच्च लोकप्रियता को दर्शाती है। जिसके बारे में कई लोगों ने कहा कि यह एक उत्साह है जो सत्ता में आने के नौ साल बाद भी खत्म नहीं हुआ है।

गुरुवार (22 जून) को व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में स्वागत समारोह में कई हजार भारतीय अमेरिकियों के शामिल होने की उम्मीद है, जब राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन उनका स्वागत करेंगे। जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी अभी भी व्हाइट हाउस परिसर में प्रवेश करने के अवसर के लिए टिकट की तलाश में हैं। सीनेटरों और सांसदों को यह तय करने में मुश्किल हो रही है कि दर्शक दीर्घा से प्रधानमंत्री मोदी का भाषण देखने के लिए अपना एक टिकट किसे दें।