भारत ने कुवैत को दूसरे राउंड के पहले मैच में 1-0 से हराया

भारत के सहल अब्दुल समद के पास 18वें मिनट में पहला बड़ा मौका था लेकिन वह नाकाम रहें

भारत ने कुवैत को दूसरे राउंड के पहले मैच में 1-0 से हराया

कुवैत सिटी : भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने जाबेर अल-अहमद अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में फीफा वर्ल्ड कप 2026 एएफसी क्वालीफायर के गुरुवार को खेले इस मुकाबले में भारत की ओर से एकमात्र गोल मनवीर सिंह ने 75वें मिनट ने किया। वहीं, कुवैत के फैजल ज़ैद अल-हरबी को दूसरे हाफ के स्टॉपेज टाइम में आउट कर दिया गया।  फुटबॉल रैंकिंग में 102वें स्थान पर मौजूद भारत ने अच्छी शुरुआत की और मैच में अपना दबदबा बनाने की पूरी कोशिश की। भारतीय खिलाड़ियों के पास गोल करने के कई मौके थे लेकिन वह उन्हें भुना नहीं सकें। वहीं, कुवैत ने गेंद पर कब्जा बनाए रखा। भारत के सहल अब्दुल समद के पास 18वें मिनट में पहला बड़ा मौका था लेकिन वह नाकाम रहें।

कुछ समय बाद ही भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने पहला गोल करने की कोशिश की,लेकिन उनका प्रयास असफल रहा। 27वें मिनट में महेश नाओरेम ने फ्री किक से भारत के लिए गोल का मौका बनाया, जिसे आकाश मिश्रा गोल में तब्दील नहीं कर सके। दुनिया की 136वीं रैंकिग वाली कुवैत ने फ्री किक हासिल की। अलखाल्डी बॉक्स के अंदर से क्रॉस के जरिए गोल करने की कोशिश की, लेकिन संदेश झिंगन ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया। भारतीय खिलाड़ियों ने गोल की तलाश में आक्रामक खेल जारी रखा। लेकिन पहले हाफ की समाप्ति तक दोनों टीमें गोल करने में सफल नहीं हो सकी। दूसरे हाफ की शुरुआत दोनों टीमें आक्रामक रही। शुरुआत में ही कुवैत को फ्री किक के माध्यम से गोल करने का मौका मिला। कुवैत के खिलाड़ी फहद अल्हाजेरी ने शॉट लगाया, जो क्रॉसबार से टकरा गया।

इसके बाद भी भारतीय टीम को मौके मिले, लेकिन सफलता नहीं मिली। भारत सुरेश सिंह ने 71वें मिनट में लंबी दूरी से शॉट लगाया, जो क्रॉसबार से ऊपर निकल गया। 75वें मिनट में मनवीर सिंह ने अपनी टीम को बढ़त दिलाई और स्कोर 1-0 कर दिया। लल्लियानजुआला छांग्ते के शानदार पास को मनवीर सिंह ने आगे बढ़ाते हुए कुवैत के गोलकीपर को चकमा दिया और पहला गोल दागा। बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम ने खेल में तेजी बनाए रखी। वहीं, कुवैत की टीम वापसी करने की कोशिश नाकाम रही और फैजल ज़ैद अल-हरबी को स्टॉपेज टाइम में लाल कार्ड मिला और कुवैत ने 10 खिलाड़ियों के साथ मैच समाप्त किया। भारत ने इस मैच को 1-0 से जीत लिया। इसी के साथ भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने इस साल कुवैत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। उन्होंने जुलाई में 2023 एसएएफएफ चैंपियनशिप फाइनल में फुल टाइम 1-1 से ड्रॉ के बाद,पेनल्टी के जरिए कुवैत को 5-4 से हराया था। भारत मंगलवार 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में ग्रुप ए के दूसरे मैच में दुनिया के 61वें स्थान पर मौजूद कतर से भिड़ेगा। भारत को ग्रुप ए में एशियन चैंपियन कतर, कुवैत और अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। चारों टीमें होम और अवे राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में एक-दूसरे से खेलेंगी। उल्लेखनीय है कि कि ग्रुप की शीर्ष दो टीमें फीफा विश्व कप 2026 एएफसी क्वालीफायर के तीसरे राउंड में जगह बनाएंगी, जबकि 2027 एएफसी एशियन कप में सीधे प्रवेश भी हासिल करेंगी।